नवगठित जिले मऊगंज इसी हफ्ते होगी SP-कलेक्टर की तैनाती

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा के बाद प्रदेश के दो नवगठित जिलों में एसपी-कलेक्टर की तैनाती का दौर इसी सप्ताह से शुरू हो जाएगा। मऊगंज में जो भी आईएएस और आईपीएस कलेक्टर और एसपी के रूप में तैनात होंगे, उन्हें सोमवार तक अपनी ज्वाइनिंग देना है। इसलिए राज्य शासन ने यहां पदस्थ किए जाने वाले कलेक्टर व एसपी के नामों के लिए मंथन शुरू कर दिया है।

उधर नागदा जिले के लिए सितम्बर में नए अफसरों की पदस्थापना होगी। सीएम चौहान ने कहा है कि 15 अगस्त से प्रदेश का 53वां जिला मऊगंज अस्तित्व में आ जाएगा। इसलिए सीएम की घोषणा के बाद रीवा कलेक्टर प्रतिभा पाल ने स्थानीय स्तर पर सभी तैयारियां शुरू करा दी हैं। वहां पिछले माह 19 जुलाई को हुई बैठक में मऊगंज, कलेक्टर एसपी और अन्य जिला अधिकारियों के लिए आवश्यक भवन व स्टाफ को लेकर बैठक हो चुकी है। 

सीएम आज और कल रहेंगे विन्ध्य के दौरे पर
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज और कल विन्ध्य क्षेत्र के अनूपपुर और रीवा जिले के दौरे पर रहेंगे। सीएम चौहान आज अनूपपुर जिले में रोड शो कर स्थानीय जन से सीधा संवाद करेंगे। वे यहां लाड़ली बहना सम्मेलन के साथ भूमिपूजन और लोकार्पण के कार्यक्रमों में भी शामिल होंगे। इसके बाद गुरुवार को दोपहर बाद एक बजे रीवा में सिंगल क्लिक के जरिये लाड़ली बहना योजना अंतर्गत सवा करोड़ महिलाओं के खाते में एक-एक हजार रुपए ट्रांसफर करेंगे और महिलाओं से सीधा संवाद करेंगे। 

टटोल रहे जातीय समीकरण!
सूत्र बताते हैं कि मऊगंज में नियुक्त होने वाले पहले एसपी और कलेक्टर को लेकर विधानसभा के जातीय समीकरण को भी ध्यान में रखा जाएगा। बताया जाता है कि यहां सबसे अधिक संभावना ब्राह्मण, श्रीवास्तव और एससी-एसटी कोटे के अफसरों के पदस्थ किए जाने को लेकर है। इसलिए ऐसे अफसरों के नामों पर मंथन किया जा रहा है। उधर नागदा जिले को लेकर राज्य शासन ने कवायद शुरू कर दी है और जिले की सीमा को लेकर दावे आपत्ति की प्रक्रिया पूरी कराने के बाद विधानसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लागू होने के पूर्व सितम्बर में यहां एसपी कलेक्टर पदस्थ किए जाने की संभावना है।