9 महीने में 9 साल का हिसाब देगी BJP, पीएम मोदी का 2024 रोडमैप है तैयार

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी मंत्रिपरिषद के सभी मंत्रियों का आह्वान किया है कि वह सरकार के नौ साल के कामकाज व उपलब्धियों को अगले नौ माह में जनता तक पहुंचाएं। केंद्रीय मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता करते हुए मोदी ने अपने सभी सहयोगियो से कहा कि यही समय है और सही समय है, जनता हमारे काम को स्वीकार कर रही है। ऐसे में नए आइडिया के साथ ठोस काम करें। बैठक में विभिन्न मंत्रालयों के प्रस्तुतीकरण में 2047 तक के लिए सरकार की तैयारी का रोडमैप भी प्रस्तुत किया गया।

दिल्ली के प्रगति मैदान में नवनिर्मित सम्मेलन कक्ष में सोमवार को लगभग चार घंटे चली बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगभग 35 मिनट का संबोधन दिया। बैठक के बाद प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा, ‘मंत्रिपरिषद के साथ एक सार्थक बैठक, जहां हमने विभिन्न नीतिगत मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।’ उन्होंने बैठक से जुड़ी तस्वीरें भी साझा कीं। सूत्रों के अनुसार, बैठक में प्रधानमंत्री ने कहा कि बीते एक माह में हम सरकार के काम को लेकर जनता के पास पहुंचे हैं। जनता हमारे काम को सराह रही है। अब चुनाव को नौ माह बाकी हैं। हमें नौ साल के काम को नौ माह में हर व्यक्ति तक पहुंचाना है। जिन मंत्रालयों को अपने भावी काम के लिए विधेयक लाने हैं, उनको भी अगले सत्र में लेकर आएं। संकेत मिले हैं कि मानसून सत्र पुराने संसद भवन में ही हो सकता है।

सूत्रों के अनुसार, बैठक में 2024 के लोकसभा चुनावों को लेकर भी चर्चा हुई। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे पास भविष्य के लिए स्पष्ट व बेहतर रोडमैप है। इसे जनता को बताने के लिए और इस पर काम करने के लिए भी समय है। नए आइडिया के साथ ठोस तरीके से काम करें। बैठक में ढांचागत विकास समेत तमाम मुद्दों पर भी चर्चा हुई। विदेश सचिव ने अपने प्रस्तुतीकरण में प्रधानमंत्री की विदेश यात्राओं से देश के मिले लाभ का भी ब्योरा रखा। रक्षा, रेल व सड़क परिवहन मंत्रालय के सचिवों ने भी प्रस्तुतीकरण दिया। वित्त सचिव ने अपने प्रस्तुतीकरण में बताया कि भारत किस तरह से 2047 में प्रमुख आर्थिक शक्ति बनकर उभरेगा।

सूत्रों के अनुसार, बैठक में मोदी ने कहा कि आप लोग 2024 की तरफ नहीं देखें, 2047 को देखते हुए काम कीजिए। अगले 25 साल में सब कुछ बदल जाएगा। शिक्षित लोगों की नई फौज तैयार हो जाएगी। भारत हर क्षेत्र में तकनीक से लैस होगा। उन्होंने सभी मंत्रियों से कहा कि वह अपने-अपने मंत्रालयों का जमकर प्रचार करें और मंत्रालयों की 12 बड़ी उपलब्धियों और योजनाओं का कैलेंडर तैयार करें। इस साल केंद्रीय मंत्रिपरिषद की यह दूसरी बैठक है। प्रधानमंत्री मोदी ने ऐसी ही एक बैठक जनवरी में आम बजट पेश होने से पहले की थी।