भारत में 11 लाख से ज्यादा Twitter अकाउंट बैन, बरतें सावधानी

नई दिल्ली
ट्विटर की कमान जबसे एलन मस्क के हाथ आई, तब वह इस प्लेटफॉर्म को यूजर्स के लिए बेहतर बनाने के लिए कोई भी कसर नहीं छोड़ रहे हैं। हालांकि यूजर्स आए दिन एलन मस्क के नए-नए ऐलान से हैरान जरूर हो रहे हैं। ट्विटर ने प्लेटफॉर्म पर हो रही कुछ गलत चीजों को रोकने के लिए 26 अप्रैल से 25 मई के बीच भारत में चल रहे 11 लाख से ज्यादा अकाउंट्स को ब्लॉक किया है।
 

ट्विटर ने बाल यौन शोषण और नॉन कंसेंसुअल न्यूडिटीजैसी चीजों को बढ़ावा देने वाले 11 लाख 32 हजार 228 ट्विटर अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगाया है। इतना ही नहीं, ट्विटर ने 1 हजार 843 ऐसे ट्विटर अकाउंट्स पर भी ताला लगा दिया है जो आतंकवाद को बढ़ावा देने का काम कर रहे थे। ट्विटर ने नए आईटी नियम 2021 के कंप्लायंस से जुड़ी अपनी मंथली रिपोर्ट को जारी करते हुए बताया कि कंपनी को ग्रिविएंस रिड्रेसल मैकेनिज्म के जरिए भारत में यूजर्स से 518 शिकायतें मिली थी।
 

इस रिपोर्ट में ट्विटर ने बताया है कि शिकायतों की बारीकी से जांच के बाद 25 अकाउंट्स के सस्पेंशन को रोक दिया लेकिन अन्य अकाउंट्स पर प्रतिबंध को कायम रखा है। ट्विटर को भारत में रहने वाले ट्विटर यूजर्स से दुर्व्यवहार/उत्पीड़न (264), हेटफुल कंडक्ट (84), एडल्ट कंटेंट (67) और मानहानि (51) से जुड़ी सबसे ज्यादा शिकायतें मिली हैं। इससे पहले भी ट्विटर ने 26 मार्च से 25 अप्रैल के बीच 25 लाख 51 हजार 623 इंडियन अकाउंट्स को प्रतिबंध लगाया था।