रोटरी क्लब रायपुर ग्रेटर का मेगा ब्लड डोनेशन कैंप, 70 इकाइयों के रक्तदान से थैलीसीमिया रोगियों को होगा लाभ

रायपुर.
रोटरी क्लब रायपुर ग्रेटर ने रोटरी क्लब रायपुर क्वींस और रोटरी क्लब रायपुर रॉयल के साथ मिलकर एक मेगा ब्लड डोनेशन एवं डेंटल चैकअप कैम्प का आयोजन किया। यह एक अपूर्व सहयोगी पहल रही है जिसमें तीनों क्लबों ने साझा संकल्प लिया है और रक्तदान के माध्यम से समाज की सेवा कर रहे हैं। रोटरी ग्रेटर के अध्यक्ष अजय तिवारी, सचिव ऋषभ सोनी और कार्यक्रम अध्यक्ष  राहुल जाधव ने कार्यक्रम को संचालित किया। इस अवसर पर रोटरी क्लब रायपुर क्वींस की अध्यक्षा मोनिका जग्गी और सचिव मनीषा अग्रवाल तथा रोटरी क्लब रायपुर रॉयल के अध्यक्ष सचिन बाफना और सचिव अनूप  मुंधड़ा मौजूद थे।

अध्यक्ष अजय तिवारी ने बताया कि रोटरी एक 118 साल पुरानी, अग्रणी वैश्विक समाज सेवी संस्था है जो स्वास्थ, शिक्षा और पर्यावरण संरक्षण जैसे सेवाओ को केंद्र में रख के, समाज के सुधार के लिए काम करने के लिए सदा उत्सुक हैं। हमारा क्लब 28 साल से रायपुर और इसके रहवासियों की सेवा में समर्पित है। रोटरी सरकार और अन्य समाजसेवी संस्थाओ को भी सहायता से विभिन्न कार्य पूरे करता रहा है।

सिटी ब्लड बैंक के डॉ. मनोज लांजेवार, तथा साई डेंटल अस्पताल के डॉ.  जीतेन्द्र सराफ ने इस कार्यक्रम को संचालित किया। रायपुर के तेलीबंधा स्थित करेंसी टॉवर के सायकस जिम में एक मेगा ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन किया। इस कैंप में क्लब के सदस्यों ने सक्रिय रूप से भाग लिया और इसमें कुल 70 इकाइयाँ रक्तदान की गई। इन रक्तदान इकाइयों को थैलीसीमिया रोगियों को उपलब्ध कराया जाएगा, जो इस समय रक्त के अत्यधिक आवश्यकता महसूस करते हैं । यह पहल, जो हमारे समुदाय के अस्पतालों और रोग निदान केंद्रों के लिए एक महत्वपूर्ण संकल्प है, उन रोगियों की सहायता करेगी जिन्हें थैलीसीमिया का सामना करना पड़ता है।

सचिव ऋषभ सोनी ने जानकारी देते हुए बताया कि थैलीसीमिया एक आनुवंशिक रक्त संक्रमण है जिसमें हेमोग्लोबिन की सही प्रकार से निर्माण नहीं होती है। इससे प्रभावित रोगियों को नियमित रूप से रक्त प्रतिस्पर्धा की जरूरत होती है, जो उनके निर्माण के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण होता है। रोटरी क्लब रायपुर ग्रेटर उन रोगियों के समर्थन में अपना योगदान देने का गर्व महसूस कर रहा है।