बुर्किना फासो में दो आतंकी हमलों में 41 लोगों की मौत

औगाडौगू
 बुर्किना फासो में इस सप्ताह दो आतंकवादी हमलों में आठ सैनिकों और 33 स्वयंसेवकों सहित 41 लोग मारे गए है।सेना ने एक बयान में यह जानकारी दी।

बयान में कहा गया है कि मौहौन प्रांत में तिया के पास एक सैन्य इकाई पर घात लगाकर हमला किया गया। सैन्य इकाई ने इसका जवाब दिया और 30 से अधिक आतंकवादियों को मार गिराया। इस मुठभेड़ में आठ सैनिक मारे गए और नौ अन्य घायल हो गए।

सेना ने कहा कि स्वयंसेवकों ने लगभग 50 आतंकवादियों को मार गिराया और बड़ी मात्रा में उपकरण बरामद किए। संघर्ष के दौरान 33 स्वयंसेवकों की मौत हो गई।

 

अमेरिका: अप्रत्याशित डेरेचो तूफान के कारण 2.7 लाख घरों में बिजली गुल

वाशिंगटन
अमेरिका में ‘डेरेचो’ तूफान की चपेट में आने से चार राज्यों के लगभग 270,000 घरों में बिजली गुल हो गई है। आधिकारिक सूत्रों ने  यह जानकारी दी।

पॉवरआउटेजडॉटयूएस पोर्टल के अनुसार, इंडियाना में 141,000 से अधिक और इलिनोइस में 106,000 लोगों को बिजली की समस्या का सामना करना पड़ा। जबकि टेनेसी और जॉर्जिया में 27,000 से अधिक कटौती दर्ज की गयी।

मौसम विभाग के अनुसार कुछ क्षेत्रों में, सप्ताहांत तक बिजली बहाल नहीं की जा सकती है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इलिनोइस में 100 मील प्रति घंटे की रफ्तार वाले तूफान ने कृषि क्षेत्रों को प्रभावित किया है और किसानों को आशंका है कि सभी फसलें पूरी तरह से ठीक नहीं होंगी।

एक स्थानीय समाचार पत्र के अनुसार, तूफान से किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।मौसम सेवा ने ‘डेरेचो’ का वर्णन एक ऐसे तूफान के रूप में किया है जिसमें तेज बारिश के साथ 240 मील से अधिक की रफ्तार से हवाएं चलती हैं।

 

पाकिस्तान: सिंध प्रांत में सड़क दुर्घटना में सात व्यक्तियों की मौत, 20 अन्य घायल

कराची
पाकिस्तान के सिंध प्रांत में दो तेज रफ्तार बसों की भिड़त में कम से कम सात व्यक्तियों की मौत हो गई जबकि 20 अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि यह दुर्घटना हुई।

उन्होंने कहा, ''एक बस लाहौर से कराची आ रही थी जबकि दूसरी कराची जा रही थी। दोनों बसों की गति तेज थी और इसके चलते दोनों में टक्कर हो गई।''

थाना प्रभारी नजीम भुट्टो ने कहा, ”नौशेरो फिरोज में मोरो के करीब हुए इस हादसे में कम से कम सात व्यक्तियों की मौत हो गई और 20 अन्य घायल हो गए।”घायलों को नवाबशाह और नौसेरो फिरोज के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

इस महीने की शुरुआत में नवाबशाह के करीब मेहरान राजमार्ग के किनारे स्थित एक सड़क पर दो बसों की आमने-सामने की भिड़ंत में सात लोगों की मौत हो गई थी जबकि 42 अन्य घायल हो गए थे।