जुलाई में Harley से लेकर Hyundai तक, लॉन्च होंगी ये कार-बाइक्स

 

जुलाई महीना ऑटो सेक्टर के लिए बहुत ही ख़ास होगा, इस महीने की शुरुआत में ही एक से बढ़कर एक कारें और बाइक्स को लॉन्च किए जाने की योजना है. जिसमें कुछ नए मॉडल शामिल होंगे तो कुछ मौजूदा मॉडल के फेसलिफ्ट को पेश किया जाएगा. हार्ले डेविडसन से लेकर हुंडई तक कई ब्रांड्स हैं जो अपने नए मॉडलों के साथ तैयार हैं. तो आइये एक नज़र डालते हैं इस महीने आने वाली कार और बाइक्स की लिस्ट पर –

Harley Davidson X440: 3 जुलाई

हार्ले डेविडसन बहुत जल्द ही किफायती अवतार में भारत में दस्तक देने को तैयार है. कंपनी आगामी 3 जुलाई को भारतीय बाजार में अपनी सबसे सस्ती बाइक Harley Davidson X440 को लॉन्च करेगी. हाल ही में इस बाइक की बुकिंग भी शुरू की गई है, इसके लिए 25,000 रुपये बतौर बुकिंग अमाउंट जमा करना होगा. संभावना है कि कंपनी इसे 2.5 लाख रुपये से लेकर 3 लाख रुपये के बीच में बिक्री के लिए लॉन्च करे. इसकी डिलीवरी इसी साल सितंबर महीने से शुरू हो सकती है.

ये हार्ले-डेविडसन और हीरो मोटोकॉर्प की साझेदारी में तैयार पहला मॉडल है. इस बाइक का स्टायलिंग वर्क हार्ले-डेविडसन द्वारा किया गया है, जबकि इसकी इंजीनियरिंग, टेस्टिंग और इसे पूरी तरह डेवलप हीरो मोटोकॉर्प द्वारा किया गया है. हार्ले-डेविडसन X440 को मॉर्डन-रेट्रो लुक दिया गया है और कंपनी ने इस बाइक में नए 440 सीसी की क्षमता का सिंगल-सिलेंडर इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 30-35 बीएचपी की पावर जेनरेट करेगा. इसे 6-स्पीड ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा जाएगा और उम्मीद की जा रही है कि, इसमें स्लिपर क्लच को भी बतौर स्टैंडर्ड शामिल किया जाएगा.

Kia Seltos: 4 जुलाई

Kia आगामी 4 जुलाई को अपनी मशहूर एसयूवी Seltos के नए फेसलिफ्ट मॉडल को भारतीय बाजार में लॉन्च करने जा रही है. ये कंपनी की तरफ से इंडियन मार्केट में पहली एसयूवी थी, जिसे साल 2019 में लॉन्च किया गया था. इस एसयूवी में कंपनी ने कई बड़े बदलाव किए हैं, जो कि इसे मौजूदा मॉडल से अलग बनाते हैं. लंबे इंतजार के बाद आखिरकार इस एसयूवी को पैनोरमिक सनरूफ (Panoramic Sunroof) मिल गया है.

सेल्टोस फेसलिफ्ट के नए स्पाई शॉट्स में HVAC कंट्रोल यूनिट देखने को मिली है. इसके अलावा इसमें डुअल-जोन क्लाइमेंट कंट्रोल भी दिया जा रहा है जो कि इस SUV के सबसे बेहतर नए फीचर्स में से एक होगा. नई किआ सेल्टॉस में नए डिज़ाइन का हेडलैंप, ग्रिल में ही लगा हुए LED डे टाइम रनिंग लाइट्स और नए अलॉय व्हील्स दिए जा रहे हैं. नए अपडेट के बाद इस एसयूवी की कीमत में इजाफा होना लाजमी है.

Maruti Invicto: 5 जुलाई:

Maruti Suzuki ने अपनी नई 7-सीटर कार 'Invicto' की ऑफिशियल बुकिंग शुरू कर दी है, इसके लिए ग्राहकों को 25,000 रुपये की राशि बतौर टोकन अमाउंट देनी होगी. ये कंपनी के पोर्टफोलियो की सबसे महंगी कार होगी, जिसे 5 जुलाई को लॉन्च किया जाएगा. ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इसे 20 लाख रुपये की कीमत में पेश कर सकती है. मारुति की ये आने वाली थ्री-रो (तीन पंक्तियों) वाली एमपीवी Innova Hycross पर बेस्ड होगी, जैसा कि इससे पहले कई अन्य मॉडलों में भी देखा गया है. कंपनी ने टोयोटा हाइराइडर पर बेस्ड ग्रैंड विटारा को पेश किया था.

Maruti Invicto एमपीवी को केवल 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ हाइब्रिड मोटर के साथ उपलब्ध होगी. बताया जा रहा है कि, ये इंजन 172bhp की पावर और 188Nm का टार्क जेनरेट करता है, जबकि इलेक्ट्रिक मोटर अतिरिक्त 206Nm का टार्क जेनरेट करता है. इस इंजन को e-CVT ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाएगा. इसमें कुछ ख़ास फीचर्स दिए जा सकते हैं, जिसमें 360-डिग्री कैमरा, ADAS, पैनोरमिक सनरूफ, थ्री-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम और मेमोरी फ़ंक्शन के साथ ऑटोमेटिक ड्राइवर सीट शामिल होने की संभावना है.

Triumph Speed 400: 5 जुलाई

ब्रिटिश दोपहिया वाहन निर्माता ट्रायम्प ने हाल ही में अपनी दो नई बाइक्स स्पीड 400 और स्क्रैम्बलर 400X से पर्दा उठाया है. इन बाइक्स को कंपनी आगामी 5 जुलाई को लॉन्च करेगी और इनकी कीमतों की घोषणा की जाएगी. अब कंपनी ने भारत में दोनों मोटरसाइकिलों के लिए प्री-बुकिंग शुरू कर दिया है. इच्छुक ग्राहक इन बाइक्स को अब 2,000 रुपये की रिफंडेबल टोकन राशि के साथ ऑनलाइन या कंपनी के आधिकारिक डीलरशिप के माध्यम से प्री-बुक कर सकते हैं.

स्पीड 400 और स्क्रैम्बलर 400X दोनों में कंपनी 398cc की क्षमता का लिक्विड-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर इंजन इस्तेमाल कर रही है, जो 40PS की दमदार पावर और 37.5Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इस इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है. हालांकि कंपनी दोनों बाइक्स में अंतर रखने के लिए मामूली बदलाव जरूर किया है. इस बाइक में ट्रैक्शन कंट्रोल, राइड-बाय-वायर थ्रॉटल, एक डुअल-चैनल एबीएस सिस्टम, स्लिपर क्लच, 43 मिमी बड़ा पिस्टन अपसाइड डाउन फोर्क्स, मोनोशॉक रियर सस्पेंशन जैसे फीचर्स दिए जाएंगे.

Hyundai Exter: 10 जुलाई

हुंडई अपनी नई किफायती मॉडल Hyundai Exter को आगामी 10 जुलाई को लॉन्च करने जा रही है. इस छोटी एसयूवी की आधिकारिक बुकिंग पहले ही शुरू की जा चुकी है, जिसे ग्राहक 11,000 रुपये का बुकिंग अमाउंट देकर बुक कर सकते हैं. बाजार में आने के बाद ये एसयूवी मुख्य रूप से Tata Punch को टक्कर देगी. Exter को कंपनी नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन और बाई-फ्यूल यानी कि CNG वेरिएंट में भी पेश कर रही है. Exter में कंपनी 1.2 लीटर की क्षमता का Kappa पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल कर रही है.

Hyundai Exter में कंपनी 40 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स को शामिल करने का दावा कर रही है. बताया ये भी जा रहा है कि, इनमें से 26 सेफ्टी फीचर्स ऐसे होंगे जिन्हें कंपनी सभी वेरिएंट्स में दे सकती है. इस SUV को कुल 5 वेरिएंट्स में पेश किया जा रहा है और इसमें बतौर स्टैंडर्ड 6 एयरबैग दिया जाएगा. Exter सेग्मेंट की पहली एसयूवी है जिसमें सनरूफ दिया जा रहा है. इसमें जो सनरूफ दिया जा रहा है वो वॉयस-इनेबल्ड है और 'ओपन सनरूफ' या 'आई वांट टू सी द स्काई' जैसे कमांड देने पर ये सनरूफ तत्काल रिस्पांड करता है.

Audi Q8 e-tron: जुलाई

जर्मन कार निर्माता कंपनी ऑडी इस जुलाई महीने में अपनी नई इलेक्ट्रिक कार Q8 e-tron को लॉन्च करेगी, हालांकि अभी इसके लॉन्च की तारीख का ऐलान नहीं हुआ है. ये कंपनी मशहूर कार e-tron का ही रिनेम्ड वर्जन है. जिसे कम्पलीटर बिल्ट यूनिट (CBU) रूट से भारत लाया जाएगा. संभवत: इस कार की कीमत 1 करोड़ रुपये तय की जा सकती है.