खेल

IND W vs WI W: स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर के दम पर भारत ने वेस्टइंडीज को रौंदा, टीम इंडिया फाइनल के करीब

 नई दिल्ली 

हरमनप्रीत कौर की अगुवाई में भारतीय महिला क्रिकेट टीम इस समय साउथ अफ्रीका में टी20 ट्रॉई सीरीज खेल रही है। भारत और मेजबान साउथ अफ्रीका के  अलावा इस सीरीज में भाग लेने वाली तीसरी टीम वेस्टइंडीज की है। आगामी टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिए तीनों टीमों के लिए यह सीरीज काफी अहम है। भारत ने अभी तक इस सीरीज में अच्छा खेल दिखाया है। साउथ अफ्रीका को पहले मैच में मात देने के बाद टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज पर भी धमाकेदार जीत दर्ज की है। अपने दूसरे मैच में सलामी बैटर स्मृति मंधाना और कप्तान हरमनप्रीत कौर की तूफानी पारी के चलते भारत वेस्टइंडीज को 56 रनों से मात देने में कामयाब रहा। इस जीत के साथ टीम इंडिया फाइनल के करीब पहुंच गई है।
 

भारत ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी थी। हरमनप्रीत कौर स्वास्थ्य ठीक नहीं होने की वजह से पहला मुकाबला नहीं खेल पाई थी। मगर वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्होंने जोरदार वापसी की। भारतीय पारी की शुरुआत करने उतरी स्मृति मंधाना और यस्तिका भाटिया की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 33 रन जोड़े। यस्तिका ने धीमी शुरुआत देते हुए 23 गेंदों पर मात्र 18 रन बनाए, इसके बाद हरलीन देओल भी 12 के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गई।
 
एक समय ऐसा था जब 8.2 ओवर में भारत ने 52 रनों पर दो विकेट खो दिए थे, तब मंधाना का साथ देने आई हरमनप्रीत कौर ने तीसरे विकेट के लिए 115 रनों की अटूट साझेदारी कर टीम को 167 के स्कोर तक पहुंचाया। मंधाना ने इस दौरान 51 गेंदों पर 10 चौकों और एक छक्के की मदद से 74 रन बनाए, वहीं हरमनप्रीत कौर ने 35 गेंदों पर 160 के स्ट्राइक रेट के साथ 56 रनों की पारी खेली। दोनों ही बैटर अंत तक नाबाद रही। 
 
168 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 111 ही रन बना सकी। दप्ति शर्मा ने इस दौरान सबसे अधिक दो विकेट लिए, वहीं अन्य गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाजी कर विपक्षी टीम को हाथ खोलने का ज्यादा मौका नहीं दिया।