व्यापार

मस्क ने ट्विटर डील को रोका,ट्वीट कर दी जानकारी

कैलीफोर्निया

 ट्विटर डील (Twitter Deal) फिलहाल होल्ड पर है। दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी अभी एलन मस्क (Elon musk ) की नहीं हुई है। ट्विटर का 44 अरब डॉलर का सौदा फिलहाल होल्ड पर है। टेस्ला और स्पेसएक्स के CEO एलन मस्क ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। ट्विटर डील के होल्ड (Twitter Deal on Hold) होने के पीछे वजह स्पैम अकाउंट के कैलकुलेशन को बताया गया है। गौरतलब है कि ट्विटर ने एक फाइलिंग में जानकारी दी थी कि पहली तिमाही में उसके स्पैम अकाउंट की संख्या मोनेटाइजेबल डेली एक्टिव यूजर्स के 5% से भी कम है। अपने ट्वीट में टेस्ला के मालिक ने रॉयटर्स का एक आर्टिकल भी शेयर किया है। ट्विटर डील के होल्ड हो जाने की खबर सामने आते ही कंपनी के शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिली है। कंपनी का शेयर प्री मार्केट में 11 फीसद से अधिक गिर गया है। वहीं, टेस्ला के शेयर 5 फीसद चढ़ गए।

स्पैम और फर्जी खातों की गणना के चलते रुकी डील
टेस्ला के मालिक एलन मस्क ने शुक्रवार को ट्वीट कर ट्विटर डील के होल्ड पर चले जाने की जानकारी दी। उन्होंने इसके पीछे स्पैम और फर्जी खातों की गणना का हवाला दिया। कुछ दिन पहले ही ट्विटर ने कहा था कि पहली तिमाही के दौरान इसके मोनेटाइजेबल दैनिक सक्रिय यूजर्स में फर्जी या स्पैम अकाउंट्स की संख्या पांच फीसदी से कम रही। सोशल मीडिया कंपनी के पहली तिमाही में 22.90 करोड़ यूजर्स ऐसे थे, जिनको विज्ञापन मिले थे। यहां बता दें कि एलन मस्क ने ट्विटर डील के बाद इस प्लेटफॉर्म से 'स्पैम बॉट्स' को पूरी तरह खत्म करने की बात कही थी।

ट्विटर के अधिग्रहण के लिए प्रतिबद्ध
ट्विटर डील पर अस्थाई रोक की जानकारी वाले ट्वीट के बाद टेस्ला के मालिक एलन मस्क ने एक और ट्वीट किया है। इस ट्वीट में मस्क ने कहा कि वे अभी भी ट्विटर को खरीदने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने लिखा,'अभी भी हम ट्विटर के अधिग्रहण के लिए प्रतिबद्ध हैं।'
अगर ये डील एलॉन मस्क की तरफ़ से कैंसिल की जाती है तो उन्हें बड़ा जुर्माना देना पड़ सकता है. क्योंकि कॉन्ट्रैक्ट के मुताबिक़ अगर दोनों में से कोई भी पार्टी ट्विटर डील से बैक ऑफ करता है तो ऐसे में उन्हें जुर्माना भरना होगा.

ट्विटर पर अब ये भी चर्चा शुरू हो गई है कि एलॉन मस्क एक बार फिर से मज़ाक़ के मूड में हैं. लेकिन ये मज़ाक इस बार उन्हें भारी पड़ सकता है. हालाँकि एलॉन मस्क ने अपने ही ट्वीट में एक दूसरा ट्वीट ऐड करके ये साफ कर दिया है कि अभी भी डील कैंसिल नहीं हुई है.

ट्वीट में एलॉन मस्क ने कहा है, ’Still committed to acquisition’. हिंदी में अनुवाद करें तो मतलब होता है कि वो अभी भी इस अधिग्रहण के लेकर प्रतिबद्ध हैं.

मस्क ने कैंसिल की डील तो कितना लगेगा जुर्माना?

सिक्योरिटी एक्सचेंज (SEC) फाइलिंग के मुताबिक़ ट्विटर या एलॉन मस्क से कोई भी इस डील से पीछे हटेगा तो उन्हें 1 बिलियन डॉलर का जुर्माना देना होगा. अगर ट्विटर ख़ुद इस डील से पीछे हटता है तो कंपनी का बोर्ड एलॉन मस्क को 1 बिलियन डॉलर देगा.

इसी तरह अगर एलॉन मस्क ख़ुद ट्विटर डील को कैंसिल करते हैं तो उन्हें ट्विटर को 1 बिलियन डॉलर्स देने होंगे. आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से ऐसी ख़बरें आई हैं जिनमें कहा गाया है कि मस्क अब इस डील से पीछे हटना चाहते हैं.

डील से पीछे हटने की वजह क्या है फ़िलहाल साफ़ नहीं है. लेकिन अभी जिस वजह से डील होल्ड पर है वो फेक अकाउंट्स बताए जा रहे हैं. यानी ट्विटर ने जो 5% से कम फेक अकाउंट्स की बात कही है अगर ट्विटर में इससे ज़्यादा फेंक अकाउंट्स होंगे तो मुमकिन है इस डील में अड़चन आ सकती है.

एलॉन मस्क के इस ट्वीट के बाद से ट्विटर पर एक बार फिर से चर्चाओं का दौर गर्म है. वजह ये भी है कि ये ट्वीट एलॉन मस्क ने 2:51AM PT पर किया है. अब सवाल ये उठ रहे हैं कि इतनी देर रात मस्क ने एक ट्वीट किया है और वो ट्वीट में न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स का एक लिंक है जिसे उन्होंने रीट्वीट करते हुए लिख दिया है कि ट्विटर डील होल्ड पर डाल दी गई है.

रॉयटर्स के जिस ट्वीट को उन्होंने रीट्वीट किया है उसमें लिखा है ट्विटर ने SEC फाइलिंग में ये बात कही है कि कंपनी ट्विटर पर 5% से कम ही फेक और स्पैम अकाउंट्स हैं.