देश

हरियाणा में 1 फरवरी से खुलेंगे स्कूल, सरकार ने कहा- जिन विद्यार्थियों ने वैक्सीन लगवा ली वो आ सकेंगे

चंडीगढ़।
 हरियाणा में कक्षा 10वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल अगले महीने की शुरूआत के साथ ही खुल जाएंगे। शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा है कि, 10वीं से 12वीं कक्षा के जिन विद्यार्थियों ने वैक्सीन लगवा ली है वो स्कूल आ सकेंगे। उन्होंने कहा कि, स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं कि कोविड गाइडलाइंस फॉलो करते हुए पढ़ाई कराई जाए।
 
हरियाणा शिक्षा विभाग ने कक्षा 10वीं से 12 वीं तक के विद्यार्थियों के लिए 1 फरवरी से स्कूल खोलने के आदेश जारी कर दिए हैं। विभाग की ओर से साफ कहा गया है कि, जिन विद्यार्थियों का वैक्सीनेशन हो चुका है..वे पढ़ने आ सकेंगे। इसके अलावा कम से कम पहली डोज़ ले चुके विद्याथी भी स्कूल आ सकेंगे। स्कूलों में सबको कोरोना-नियमों का पालन करना जरूरी होगा। बता दें कि, पिछले हफ्ते शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा था कि, वे इस पर (स्कूलों को फिर से खोलने के बारे में) सोच सकते हैं।
 

हालांकि, उन्होंने यह भी कहा था कि अभी स्कूल सब बच्चों के लिए नहीं खुलेंगे। उन्‍होंने कहा था कि, हम अलग-अलग दिनों में 33 फीसदी क्षमता के साथ स्कूल खोलने की योजना बना रहे थे, मगर कोरोना के प्रकोप के चलते अभी इस पर फैसला नहीं लिया। पाल ने कहा कि, जैसे ही कोरोना के मामले घटेंगे, हम इस पर (स्कूलों को फिर से खोलने के बारे में) सोच सकते हैं।
 

पत्रकार ने पूछा कि, प्रदेश में स्‍कूल अभी कब तक बंद रहेंगे? शिक्षा मंत्री ने 30 जनवरी तक न खुलने की बात कही। कंवर पाल ने कहा कि, हमने हरियाणा के स्कूलों को जनवरी महीने में फिर से खोलने का कोई फैसला नहीं किया। हालांकि हम अलग-अलग दिनों में 33 फीसदी क्षमता पर स्कूल खोलने की योजना बना रहे थे।