ग्वालियर

सबलगढ़ में किसानों ने लूटा खाद से भरा ट्रक

मुरैना
 रबी की फसल की बाेहनी की शुरुआत हाेते ही अंचल में खाद का संकट गहराने लगा है। मुरैना में आज सुबह से किसान खासे आक्राेशित हैं। सबलगढ़ में किसानाें ने जहां खाद से भरे ट्रक काे लूटने का प्रयास किया। वहीं कैलारस में किसान खुद ताे लाइन में लगे ही हैं, अपने घर की महिलाओं काे भी लाइन में लगाया हुआ है, जिससे जिसका भी नंबर पहले आ जाए, लेकिन कम से कम खाद ताे मिल जाए। हालांकि उनकाे खाद की जगह लाठियां मिली। मुरैना जिला मुख्यालय एवं पाेरसा में किसानाें ने चक्काजाम कर जमकर नारेबाजी की है। सुबह से शुरू हुए घटनाक्रमाें के कारण पुलिस-प्रशासन दिन भर चक्करघिन्नी रहा, वहीं जनता काे भी जाम के कारण खासी परेशानी झेलना पड़ी है।

रबी की फसल की बाेहनी शुरू हाेने के पहले प्रशासन ने खाद की पर्याप्त उपलब्धता काे लेकर तमाम दावे किए थे, लेकिन अब इन दावाें की पाेल खुलने लगी है। अंचल में लगभग सभी जगह से खाद काे लेकर हंगामे की खबरें आना शुरू हाे गई हैं। आज सुबह से मुरैना में भी खाद संकट काे लेकर किसानाें में जबर्दस्त आक्राेश देखने काे मिला है। मुरैना जिले के सबलगढ़ इलाके में आज खाद का वितरण हाेना था, सुबह से किसान लाइन में लगे हुए थे। सुबह ग्यारह बजे जब खाद का ट्रक आया ताे किसानाें काे उम्मीद दिखाई दी, लेकिन जब कहा गया कि पहले खाद उतरेगी उसके बाद बांटी जाएगी ताे किसानाें का गुस्सा भड़क गया। किसानाें ने ट्रक में भरी खाद काे लूटना शुरू कर दिया। इस दाैरान किसान पचास-पचास किलाे खाद की बाेरियां उठाकर भागते दिखाई दिए। हालांकि मामले की जानकारी लगते ही पुलिस बल माैके पर पहुंच गया और हालात पर काबू पाया गया।

ग्वालियर-चंबल में यूरिया की भारी कमी है। किसान सोसाइटियों के बाहर लंबी लाइन में लग रहे हैं, लेकिन सुबह से शाम हो जा रही हैं। उन्हें खाद नहीं मिल रही है। भिंड, मुरैना और ग्वालियर में किसान लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं। इसके बाद भी यूरिया उन्हें नहीं मिल रहा है। सोसाइटियों पर पुलिस की सुरक्षा में खाद बंटवाया जा रहा है।

सोमवार को मुरैना में किसानों का सब्र जवाब दे दिया। सबलगढ़ में आई खाद के ट्रक को किसानों ने लूटना शुरू कर दिया। पुलिस मौके पर पहुंची और किसानों को रोकने की कोशिश की, लेकिन किसान नहीं माने। इस पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। किसान बोरी लेकर भागने लगे।

भिंड में एक दिन पहले लूट कर चुके हैं

प्रदेश के सहकारिता मंत्री अरविंद सिंह भदौरिया के गृह विधानसभा क्षेत्र अटेर में शनिवार-रविवार रात खाद किसानों ने लूट ली है। यहां के सराया गांव में स्थित सहकारी गोदाम से दबंग खाद की बोरियां लूट ले गए। लूटी गई खाद की बोरियों की संख्या करीब 50 के आसपास है। इस घटना के बाद राजनेताओं ने हस्तक्षेप करना शुरू कर दिया। यही कारण है कि सहकारिता विभाग के कर्मचारी और अफसर इस मामले को थाने तक न ले जाकर दबाने में जुट गए है।