भोपाल

प्रदेश में आज से शुरू हो रहे कॉलेज,वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट जरूरी

भोपाल
मध्यप्रदेश में आज 15 सितंबर से प्रदेश भर के कॉलेज में छात्रों के लिए क्लास शुरू होने जा रही है। क्लास में बैठने के लिए सभी स्टूडेंट्स को दो तरह की शर्त का पालन करना होगा। उन्हें वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट और पैरेंट्स का अनुमति पत्र देना अनिवार्य है। कॉलेज में शुरुआती 10 दिन सभी छात्रों के लिए अहम है। इस दौरान उन्हें कोर्स, बैठक व्यवस्था, क्लास, हॉस्टल और विषय बदलने संबंधी जानकारी दी जाएगी। ऐसे में शुरुआती डेढ़ सप्ताह स्टूडेंट्स की कॉलेज में उपस्थिति जरूरी है।

BU में 24 विभागों की क्लास शुरू होंगी
बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी (BU) करीब 24 विभागों की क्लास पहले चरण में खोलेगा। इस मसले पर कुलपति प्रोफेसर आरजे राव ने रजिस्ट्रार और सभी विभागाध्यक्षों के साथ एक बैठक की। राव ने आज बुधवार से ऑफलाइन कक्षाएं प्रारंभ करने वाले सभी विभागाध्यक्षों को दिशा-निर्देश दिए। ऑफलाइन क्लास के लिए सभी छात्रों से वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट और पेरेंट्स के अनुमति पत्र लिए जाएंगे।

ऑनलाइन फीस 1 हजार रुपए तक भर सकते
उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि इस सत्र में एडमिशन से लेकर सत्यापन और फीस तक ऑनलाइन जमा हो रही है। छात्र सिर्फ 1 हजार रुपए ऑनलाइन फीस जमा करके भी कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं।

इसका रखना होगा ध्यान
सभी छात्रों को कॉलेज परिसर में प्रोफेसर और प्रबंधन के निर्देशों का पालन करना अनिवार्य है। पहले ही तरह छात्र एक झुंड में कहीं भी एक साथ जमा नहीं हो सकेंगे। क्लास और कॉलेज परिसर में पूरी तरह मास्क लगाना अनिवार्य है। क्लास भी 50% क्षमता से ही लगाई जाएगी।

अभी फर्स्ट ईयर के छात्रों के लिए हॉस्टल सुविधा नहीं
उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने बताया कि फिलहाल फर्स्ट ईयर के छात्रों के लिए हॉस्टल सुविधा नहीं दी जाएगी। यूनिवर्सिटी व कॉलेजों में हॉस्टल और मैस भी शुरू होंगे। इसमें से हॉस्टल सिलसिलेवार शुरू किए जाएंगे। पहले चरण में यूजी फाइनल ईयर व पीजी थर्ड सेमेस्टर के छात्रों के लिए हॉस्टल खोले जाएंगे।