छत्तीसगढ़ रायपुर

चारामा घाट में लैंड स्लाइड, बाल-बाल बचा कार का ड्राइवर

कांकेर
छत्तीसगढ़ में पिछले चार दिनों से हो रही लगातार बारिश के चलते नदी-नाले उफान पर हैं वहीं दूसरी ओर चारामा घाट में लैंड स्लाइड होने की वजह से उस समय गुजर रहा एक कार बाल-बाल बच गया। सूचना मिलते ही जिला प्रशासन की टीम वहां पहुंच गई हैं चट्टन को हटाने का कार्य चल रहा है। घाटी में गाडि?ों की लंबी कतार को देखते हुए जिला प्रशासन ने पुराने रास्ते को एक बार फिर से आवागमन के लिए खोल दिया है। जहां पर लैंड स्लाइड हुआ है वहां पर पहाड़ी को काटकर नया रीास्ता बनाया जा रहा था।

जिले में लगातार हो रही तेज बारिश के कारण दोपहर को दो बजे के आसपास चारामा घाटी में अचानक ही लैंड स्लाइड होने लगा और चट्टान गिरने लगी। इस दौरान वहां से एक कार गुजर रही जिसमें ड्राइवर सवार था जो बाल-बाल बच गया वरना बड़ी दुर्घटना हो सकती थी। लैंड स्लाइड होने के कारण  रायपुर-जगदलपुर मार्ग में लंबा जाम लग गया और पिछले डेढ़ से इस मार्ग को जिला प्रशासन ने बंद कर दिया है। चट्टानों के टुकड़े लगातार नीचे गिर रहा है और एक बड़ा चट्टान सड़क के बीचों-बीच गिर गया है जिस पोकलेन की मदद से हटाने का कार्य जारी है।

उल्लेखनीय है कि  चारामा ब्लॉक मुख्यालय से महज 7 से 8 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग हैं और घाटी होने के कारण यहां पर लगातार जाम की स्थिति बनी रहती है। इसी को देखते हुए जिला प्रशासन ने पहाड़ को काटकर नई सड़क बनाने की योजना बनाई थी और इसी के चलते चट्टानों को कांटा जा रहा है। लेकिन पिछले चार दिनों से लगातार हो रही तेज बारिश के कारण यहां पर कटाई का कार्य रुका हुआ था और तेज बारिश होने की वजह से यहां पर इसी वजह से लैंड स्लाइडकी स्थिति बनी हुई हैं। 24 घंटे इस रास्ते में वाहनों की आवाजाही रहती है और जल्द ही चट्टनों को नहीं हटाया जाता है तो गाडि?ों की लंबी कतार लग जाएगी। इसी को देखते हुए जिला प्रशासन ने पुराने रास्ते को खोल दिया हैं ताकि ज्यादा जाम की स्थिति न बन सकें।