लाइफ स्टाइल

Water benefits: सुबह पानी क्यों पीना चाहिए और क्या हैं इसके फायदे? जानें इस फैक्ट का सच

अपने शरीर को स्वस्थ और संतुष्ट रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है। पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीने से तमाम तरह की बीमारियां (Diseases) हो सकती हैं। शरीर के निर्माण में पानी अहम भूमिका निभाता है। हमारा शरीर 70% पानी से निर्मित है, इसलिए यह कोई दिमाग की बात नहीं है कि हमें अपने शरीर को अधिक से अधिक पानी प्रदान करने की आवश्यकता है।

पानी की कमी के कारण माइग्रेन, अपच, उच्च रक्तचाप, गुर्दे की पथरी, स्तन कैंसर, गर्भाशय कैंसर, साइनसाइटिस, फुफ्फुसीय तपेदिक और मोटापा जैसी कई समस्याएं हो सकती है। इस आर्टिकल में हम इस बात की जानकारी दे रहे हैं कि आखिर हमें क्यों पानी पीते रहना चाहिए। साथ ही ये भी बताएंगे कि कब-कब हमें कितनी मात्रा में पानी पीना चाहिए।

क्या आप जानते हैं कि जापान के लोग हमेशा फिट और स्लिम क्यों रहते हैं? दरअसल, जापानी आबादी सबसे स्लिमलेस्ट कल्चर में से एक मानी जाती है और वहां के लोग जागने के तुरंत बाद पानी पीते हैं। यही वजह है कि वहां के लोगों की स्किन हमेशा चमकती रहती है और लंबी उम्र तक बूढ़े नहीं दिखते।

​सुबह और दोपहर में कितना पानी पीना चाहिए?

जागने के तुरंत बाद आपको कम से कम 650 एमएल (3 कप) पानी पीना चाहिए। आपको डेली सुबह के वक्त इतना पानी पीना सुनिश्चित करना चाहिए।
650 ग्राम पानी पीने के बाद कम से कम 45 मिनट तक नाश्ता करने या या कुछ भी खाने से बचें।
दिन भर में इस तरह से पिएं पानी
खाना खाने से 30 मिनट पहले हमेशा पानी पिएं
भोजन के दो घंटे बाद (नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना) पानी पीने से बचने की कोशिश करें

​कैसे देखें पानी के सेवन के रिजल्ट

यदि आप मधुमेह या उच्च रक्तचाप (Diabetes or high blood pressure) के रोगी हैं: 30 दिनों का समय दें।
यदि आप कब्ज और जठरशोथ ( constipation and Gastritis) से पीड़ित हैं: 10 दिनों का समय दें।
यदि आप टीबी के रोगी हैं: 90 दिनों का समय दें।
​वजन घटाने में मदद करता है पानी

पानी पीने से हमें भूख कम लगती है जिससे हमें वजन घटाने में मदद मिलती है। जागने के तुरंत बाद पानी पीने से आपका शरीर विषाक्त पदार्थों तो त्याग देता है। ऐसे इस प्रक्रिया के ठीक होते ही आपका पाचन तंत्र में सुधार होता है।

​चयापचय में सुधार

अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं और खाली पेट पानी पीने से आप अपने मेटाबॉलिक रेट को 24% तक बढ़ा सकते हैं! चयापचय दर बढते ही आपका पाचन तंत्र सही से कार्य करता है। पानी आपके बृहदान्त्र (colon) को भी शुद्ध करता है, जिससे हमारे शारीरिक अंगर प्राकृतिक रूप से पोषक तत्वों को तेजी से अवशोषित (absorb) करते हैं।

​बालों की खूबसूरती निखारे

क्या आप जानते हैं कि बालों के एक स्ट्रैंड के वजन का 25% हिस्सा पानी बनाता है? पानी की कमी से बाल पतला और नाजुक बनते हैं। एक और कारण है कि खाली पेट पानी पीने से बालों के विकास और बालों की विशेषताओं में वृद्धि होती है।

​प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है

सुबह सबसे पहले पानी पीने से पेट साफ हो जाता है और लसीका तंत्र (lymphatic system) संतुलित हो जाता है। एक स्थिर लसीका प्रणाली एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली (strong immune system) बनाने में मदद करेगी, जो हमें बार-बार बीमार होने से बचाता है। कोरोना काल में हमें अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करने की बहुत आवश्यकता है।

पानी पीने के अतिरिक्त लाभ

यहां हम आपको कुछ कारण बता रहे हैं कि कैसे जागने के तुरंत बाद पानी पीना आपके जीवन को बेहतर बनाता है।

पानी पीने से हमारी स्किन ग्लो करती है।
पर्याप्त पानी पीने से आपके शरीर तेजी से विषाक्त पदार्थों बाहर निकल जाते हैं जिससे आपकी त्वचा को वो चमक और कोमलता मिलेगी जिस पाने के लिए आप मार्केट से कई तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट खरीदते हैं।
500 एमएल पानी ने रक्त प्रवाह (blood flow) बढ़ता है और साथ ही नई रक्त कोशिकाओं के प्रोडक्शन में भी वृद्धि होती है।
आपके शरीर में पानी की कमी से समय से पहले झुर्रियां और गहरे रोम छिद्र हो सकते हैं।
पानी आपके पेट में अम्लता को कम करता है। जब आप सुबह-सुबह पानी पीते हैं तो एसिडिटी और जलन से छुटकारा मिलता है और पेट हल्का रहता है।
पानी गुर्दे की पथरी के संक्रमण को रोकता है।
आप जितना अधिक पानी पीते हैं, आपके शरीर से उतने ही अधिक विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं, जो मूत्राशय के संक्रमण को रोकता है।