लाइफ स्टाइल

खुद के लिए समय नहीं हैं? ये तरीके सिर्फ उनके लिए हैं, जिनके पास अपनी देखभाल का वक्त नहीं!

काम का दबाव अधिक होने के कारण खुद के लिए समय नहीं निकाल पा रही हैं या फिर घर की जिम्मेदारी और बच्चों के कारण समय नहीं मिल पा रहा है तो आपको कुछ क्विक टिप्स जानने की जरूरत है। ताकि आप बिना अधिक समय लगाए और सही मैनेजमेंट के साथ अपनी सभी जिम्मेदारियां भी निभा सकें और अपनी त्वचा का ग्लो भी मेंटेन रख सकें।
बढ़ती हुई थ्रेडिंग

बढ़ी हुई थ्रेडिंग आपके लुक्स को सबसे पहले फीका बनाती है। इसलिए सबसे अच्छा तरीका होता है कि आप अपनी थ्रेडिंग को बढ़ने ही ना दें। जैसे ही कोई एक्स्ट्रा बाल दिखाई दे आप प्लकर से निकाल दें और जैसे ही बीच के शुरू के बालों की ग्रोथ हो आप इन्हें छोटी कैंची से काटकर एकसार कर दें।

बहुत व्यस्त रहने वाली महिलाओं के साथ सबसे बड़ी दिक्कत है कि उन्हें अपनी बेसिक ब्यूटी का खयाल रखने का समय भी नहीं मिल पाता। ऐसे में ये उम्मीद करना बेमानी है कि आप पार्लर जाने के लिए समय निकाल पाएं। हम आपकी इस समस्या को समझते हैं। इसलिए आपके लिए एक के बाद एक क्विक टिप्स लेकर आते हैं।

सबसे बड़ी दिक्कत है ये

बात करते हैं अपर लिप की। यह समस्या सीधे चेहरे पर दिखाई पड़ती है और बढ़ी हुई आइब्रो के बाद दूसरी ऐसी बड़ी दिक्कत होती है, जो आपके चेहरे की सुदंरता को कम करती है। कटोरी वैक्स और थ्रेडिंग के अलावा आप घरेलू नुस्खों से भी अपने अपर लिप के बाल हटा सकती हैं। इसके लिए ये विधि अपनाएं,

1 चम्मच गेहूं का आटा
आधा चम्मच हल्दी
दूध
तीनों चीजों को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। जैसे गूथा हुआ आटा होता है। इस पेस्ट को होंठ के ऊपर उग रहे महीन बालों पर लगाएं। सूखने के बाद हल्का रगड़ते हुए हटा दें। जैसे ही महीन बाल निकलने शुरू हों। यह विधि अपना लें। आपको तुरंत लाभ मिलेगा।

वैक्सिंग की समस्या के आसान समाधान

जब पार्लर जाने का समय नहीं मिल पाता है तो हाथ और पैर के हेयर रिमूविंग का कोई तो समाधान खोजना होगा। तो इसका समाधान है कि आप एप्लिकेटर या वैक्स स्ट्रिप्स के जरिए अपने बालों को तभी निकाल दें जब ये थोड़ा-थोड़ा दिखने शुरू हो जाएं। क्योंकि इस स्थिति में बालों को निकालना भी आसान होता है और आपको ज्यादा समय भी नहीं लगता। मुश्किल से 20 मिनट में पूरे शरीर के अनचाहे बाल आप हटा सकती हैं।

नेल पेंट से बचें

नेल पेंट को बहुत अधिक मेंटेन करने की जरूरत पड़ती है। नहीं तो आधा-अधूरा लगा हुआ नेल पेंट आपके लुक को सुंदर दिखाने की जगह खराब करता है। अगर आप बहुत व्यस्त रहती हैं तो बेहतर रहेगा कि आप नेल पेंट लगाने से बचें। बल्कि इसकी जगह अपने हाथों की क्लीनिंग और मॉइश्चराइजेशन पर अधिक फोकस करें।

इस बात में कोई शक नहीं कि नेल पेंट लगाने से हाथ अधिक सुंदर और आकर्षक लगते हैं। लेकिन अगर आप इसे मेंटेन नहीं कर पाती हैं तो यह आपको लापरवाह और आलसी दिखाता है। क्योंकि आपको देखने वाला कोई भी व्यक्ति यह नहीं सोचेगा कि आपको व्यस्तता की वजह से समय नहीं मिला होगा। आप चाहें तो नेल्स की शाइन बढ़ाने के लिए ट्रांसपैरंट नेलपेंट का उपयोग कर सकती हैं।

शीट मास्क है इजी विकल्प

हम हमेशा घरेलू फेस मास्क लगाने को प्राथमिकता देते हैं। लेकिन समय की कमी होने पर आप एकदम बेफिक्र होकर शीट मास्क का उपयोग कर सकती हैं। क्योंकि इन्हें लगाने के लिए आपको किसी तैयारी की जरूरत नहीं होती है। बस खोलो और सीधे लगा लो। इसलिए त्वचा की देखभाल के लिए और स्किन का ग्लो मेंटेन करने के लिए शीट मास्क बेहतरीन विकल्प हैं। आप इनका उपयोग करें।