खेल

जुलाई में भारत का श्रीलंका दौरा, वनडे और T20 मैच खेलेंगी टीम

नई दिल्ली

टीम इंडिया शीर्ष खिलाड़ियों के बिना जुलाई में सीमित ओवरों की सीरीज के लिए श्रीलंका का दौरा करेगी. कप्तान विराट कोहली, सीमित ओवरों के उपकप्तान रोहित शर्मा जैसे सीनियर खिलाड़ी इस दौरे का हिस्सा नहीं होंगे, क्योंकि वे इस समय इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज की तैयारी कर रहे होंगे.

टीम इंडिया श्रीलंका में तीन वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी. ईएसपीएनक्रिकइंफो के मुताबिक, दौरे की शुरुआत 13 जुलाई को होगी. वनडे सीरीज का पहला मैच इस दिन खेला जाएगा. इसके बाद 16 जुलाई को दूसरा और 19 जुलाई को तीसरा वनडे मैच होगा. वहीं, टी20 सीरीज की शुरुआत 22 जुलाई को होगी. सीरीज का दूसरा मैच 24 और तीसरा 27 जुलाई को खेला जाएगा.

इससे पहले बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कह, 'हमने जुलाई के महीने में सीनियर पुरुष टीम के लिए सीमित ओवरों की सीरीज की योजना बनाई है, जहां वे श्रीलंका में टी20 इंटरनेशनल और वनडे मैच खेलेंगे.’ उन्होंने कहा कि यह सफेद गेंद (सीमित ओवरों) के विशेषज्ञों की टीम होगी. यह इंग्लैंड दौरे पर गई टीम से अलग होगी.

उन्होंने कहा कि जुलाई के महीने में भारतीय टीम के शीर्ष खिलाड़ियों का इंग्लैंड से आना संभव नहीं होगा, क्योंकि वहां क्वारनटीन नियम काफी कड़ा है. श्रीलंका जाने वाली टीम में उन खिलाड़ियों को मौका मिल सकता है, जो आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करते आए हैं. इसमें देवदत्त पडिक्कल, पृथ्वी शॉ, सूर्यकुमार यादव, हर्षल पटेल जैसे खिलाड़ी हो सकते हैं.

धवन या अय्यर हो सकते हैं कप्तान

ये पहला मौका होगा, जब टीम इंडिया विराट कोहली और रोहित शर्मा के बिना सीमित ओवरों की कोई सीरीज खेलेगी. अगर किसी सीरीज में नियमित कप्तान विराट कोहली नहीं खेले तो उसमें रोहित शर्मा ने कप्तानी संभाली. लेकिन श्रीलंका दौरे में दोनों नहीं होंगे तो ऐसे में श्रेयस अय्यर या शिखर धवन को टीम इंडिया की कमान सौंपी जा सकती है.