विदेश

इंग्लैंड से 10 महीने बाद कोविड-19 से एक भी मौत नहीं 

लंदन
कोरोना वायरस से जूझती दुनिया में कुछ कुछ देश अब इस वारयर के खिलाफ जंग जीतकर आशा की नई किरण दिखा रहे हैं। इस वक्त भारत में कोरोना वायरस जमकर कहर बरपा रहा है और हर भारतीय एक सवाल का जवाब जानना चाहता है कि आखिर इस जानलेवा वायरस से कब मुक्ति मिलेगी? ऐसे में इंग्लैंड से मिली शुभ समाचार राहत प्रदान करता है। करीब 10 महीने बाद जाकर पहली बार ऐसा हुआ है जब ब्रिटेन में कोरोना वायरस की वजह से किसी की भी जान नहीं गई है। इंग्लैंड में पिछले साल जुलाई के बाद ऐसा मौका आया है जब कोविड-19 से किसी की मौत नहीं हुई है। 

10 महीने बाद किसी की मौत नहीं इंग्लैंड के स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक पूरे यूनाइटेड किंगडम में सोमवार को 2357 कोरोना संक्रमित मरीज मिले और 4 मरीजों की मौत भी हुई। लेकिन, इंग्लैंड, स्कॉटलैंड और उत्तरी आयरलैंड को मिला दिया जाए तो इस जानलेवा वायरस से किसी ने भी अपनी जान नहीं गंवाई है। वहीं, इंग्लैंड के चीफ मेडिकल ऑफिसर ने अब देश के लिए अलर्ट लेवल कम कर दिया है, जिसका मतलब ये हुआ कि अब कोरोना वायरस के मामले काफी तेजी से आगे नहीं जाएगा, हां सामान्य तरीके से मामले अभी भी आते रहेंगे। 

इंग्लैंड के चीफ मेडिकल ऑफिसर प्रोफेसर क्रिस विट्टी ने कहा कि 'जनता के सहयोग और वैक्सीन की वजग से आज हमें कामयाबी मिल रही है और पूरे यूनाइटेड किंगडम में कोरोना वायरस के मामलों में और मृत्यु में कमी आई है। यूनाइटेड किंगडम के सीएमओ ने यूके का अलर्ट लेवल 4 से घटाकर अब तीन कर दिया है, लेकिन अभी भी सबकुल हमपर निर्भर करता है कि हम कितना सतर्क रहते हैं और कितनी सावधानी बरतते हैं।'