व्यापार

जून से Google अपने मोबाइल शॉपिंग ऐप कर रहे है बंद

मुंबई

Google ने घोषणा की है कि वह इस साल जून तक iOS और Android दोनों उपकरणों के लिए अपने मोबाइल शॉपिंग ऐप को बंद कर रहा है।तकनीकी दिग्गज उपयोगकर्ताओं को इसके बजाय अपनी वेब शॉपिंग साइट पर निर्देशित करेंगे।Google के एक प्रवक्ता ने 9to5Google को बताया कि ऐप जून के माध्यम से काम करना जारी रखेंगे। Shopping.google.com साइट सक्रिय रहेगी।

Google खरीदारी मोबाइल उपकरणों पर ऐप के रूप में उपलब्ध नहीं होगी।  हालाँकि, इसका वेब संस्करण अभी भी उपलब्ध होगा। सॉफ्टवेयर दिग्गज ने हाल ही में पुष्टि की है कि यह एंड्रॉइड और आईओएस पर शॉपिंग ऐप के लिए समर्थन समाप्त कर रहा है। ऐप कुछ महीनों तक काम करेगा और फिर पूरी तरह से बंद हो जाएगा।  Google खरीदारी को अमेज़ॅन की पसंद को प्रतिद्वंद्वी करने के लिए पेश किया गया था, जहां दुकानदारों को उन वेबसाइटों के लिंक दिखाए जाएंगे जहां से वे अपने इच्छित उत्पादों को खरीद सकते हैं।

प्रवक्ता ने कहा, “अगले कुछ हफ्तों के भीतर, हम अब शॉपिंग ऐप का समर्थन नहीं करेंगे। सभी उपयोगकर्ताओं द्वारा खरीदारी टैब पर उपलब्ध कराए गए ऐप की कार्यक्षमता बंद हो जायेगा। हम शॉपिंग टैब और Google ऐप सहित अन्य Google सतहों में सुविधाओं का निर्माण जारी रखेंगे।”

ऐप ने उपयोगकर्ताओं को हजारों ऑनलाइन स्टोरों में से चुनने और अपने Google खातों का उपयोग करके खरीदारी करने की अनुमति दी।

दिसंबर 2019 में हुआ था भारत में लॉन्च

अमेरिका में उपयोगकर्ताओं के लिए जुलाई 2019 में और भारत में उपयोगकर्ताओं के लिए दिसंबर में लॉन्च किया गया था, Google खरीदारी प्रतिद्वंद्वी अमेज़ॅन के लिए बनाई गई थी। हालांकि, Google अपने स्वयं के गोदामों को स्टॉक उत्पादों के लिए नहीं बनाना चाहता, बल्कि यह दुकानदारों को कॉस्टको और टारगेट जैसे चुनिंदा खुदरा विक्रेताओं को इंगित करता है। उस वर्ष बाद में, Google ने ग्राहकों की देखभाल के समर्थन, मूल्य ट्रैक, स्थानीय दुकानों की स्टॉक सूची, Google से सीधे खरीदने का विकल्प जैसी नई सुविधाएँ जोड़ीं।