भोपाल

ओपन बुक सिस्टम से होगी यूजी के तीसरे वर्ष की सप्लमेंट्री एग्जाम

भोपाल
बरकतउल्ला विश्वविद्यालय ने बीए, बीकाम, बीएससी, बीएससी होमसाइंस, बीबीए और बीसीए की अंतिम वर्ष पूरक परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी कर दिया है। सभी विद्यार्थियों की परीक्षा 17 मार्च को निर्धारित की गई है। उक्त दिवस पर उत्तरपुस्तिका लिखकर विद्यार्थियों को बीयू के मित्र कार्यालय में जमा करना होगी।

बीयू उत्तरपुस्तिका के प्रथम पेपर का प्रारूप वेबसाइट पर अपलोड करेगा। प्रारूप को डाउनलोड कर उसमें उल्लेखित सभी कॉलम की पूर्ति करने के बाद उत्तरपुस्तिका के प्रथम पृष्ठ के रूप में शामिल होगा। उत्तरपुस्तिका के पेजों की संख्या 16 होगी। विद्यार्थियों को एक प्रश्न हल करने के लिए 250 शब्दों में अपने उत्तर लिखना होंगे। बीयू 17 मार्च को सभी विषयों का पेपर सुबह आठ बजे वेबसाइट पर अपलोड करेगा। इसके बाद विद्यार्थी पेपर को हल करेंगे।
 
बाहरी विद्यार्थी डाक से भेजेंगे कापी
जिले के बाहरी परीक्षार्थी उपरजिस्ट्रार गोपनीय बीयू के पते पर डाक द्वारा 17 मार्च को उत्तरपुस्तिका भेजेंगे। इसके बाद विद्यार्थियों की कापियां स्वीकृत नहीं की जाएंगी। इसकी रसीद उन्हें संभालकर रखना होगी। ताकि कोई विवाद की स्थिति नहीं बने। वहीं स्थानीय विद्यार्थियों से सुबह साढे दस से शाम पांच बजे तक मित्र कार्यालय में कापी जमा करना होगी।

प्रथम और दूसरे में जमा होंगे असायमेंट
वहीं प्रथम और द्वितीय वर्ष में सप्लीमेंट्री वाले विद्यार्थियों को सीसीई और असायमेंट 17 मार्च तक अंक आनलाइन पोर्टल पर आनलाइन भेजना होंगे। इसकी हार्ड कापी को 18 मार्च तक बीयू में जमा करना होगा।

बीस तक जमा होंग एग्जाम फार्म
बीयू ने स्नातक के प्रथम से तीसरे वर्ष की सभी परीक्षाओं के फार्म खोल दिए हैं। इनमें बीए, बीकॉम, बीएससी, बीएससी होम साइंस, बीबीएस, बीसीए और बीकॉम आनर्स शामिल हैं। पांच से बीस मार्च तक नियमित, प्राइवेट और पूर्व विद्यार्थी आनलाइन फार्म जमा कर पाएंगे। 21 से 25 मार्च तक 300 रुपए के विलंब शुल्क और एक हजार रुपए के विशेष शुल्क के साथ विद्यार्थी परीक्षा शुरू होने के सात दिन पहले तक फार्म जमा कर पाएंगे। विद्यार्थी मूल मार्कशीट के अभाव में बीयू द्वारा इंटरनेट पर जारी किए गये रिजल्ट की अंकूसची लेकर अपने परीक्षा फार्म जमा कर पाएंगे।