भोपाल

फिर शुरू हो गया शहर में गुमठियां रखने का खेल

भोपाल
राजधानी के हॉट एरिया में एक बार फिर गुमठियों को रखने का खेल शुरू हो गया है। एमपी नगर में गुमठियों का अतिक्रमण का मामला गहराने के बाद अब गुमठी माफिया की नजर 10 नंबर बाजार के पास मुख्य मार्ग पर है। यहां पर नाले के पास मिट्टी और गिट्टी डालकर जगह को भरा जा रहा है और वहां पर दो गुमठियां लगा दी गई हैं।
    
गौरतलब है कि पिछले दिनों शहर में निगम ने गुमठियों के अतिक्रमण को हटाने का अभियान शुरू किया था लेकिन वह लंबे समय तक नहीं चल पाया था। इस संबंध में 10 मार्केट एसोसिएशन से जुड़े राजकुमार बतरा का कहना है कि अतिक्रमण के संबंध में निगम आयुक्त को ज्ञापन दिया गया है। बाजार के सौन्दर्य को बिगाड़ने वाली इन गुमठियों को हटाया जाना चाहिए।

कोलार में  सर्वधर्म ब्रिज से कलियासोत नदी के कैचमेंट एरिया में दुकानें (लोहे की गुमठियां) रखने का लंबे समय से खेल चल रहा है। सर्वधर्म ब्रिज से भोज मुक्त विश्वविद्यालय की ओर कोलार मुख्य मार्ग पर धड़ल्ले से गुमाठियां रखी जा रही हैं। कैचमेंट एरिया की जमीन पर मुरम व कोपरा डाल दिया जाता है। फिर धीरे से अतिक्रमणकारी गुमठियां रखवा देते हैं। खुलेआम 40 से 50 हजार रुपए लेकर अतिक्रमणकारी गुमठियां रखवा देते हैं।

इतना नहीं महीने का तीन से चार हजार रूपये  का दुकानें खोलने वालों से किराया भी वसूल करते हैं। नियमानुसार कलियासोत नदी के 33 मीटर दायरे में किसी भी प्रकार का अतिक्रमण नहीं होना चाहिए, लेकिन नगर निगम प्रशासन के अफसरों की अनदेखी से अतिक्रमणकारी नदी की सीमा को लीलते जा रहे हैं।