भोपाल

IUMS फेल होने से 15 हजार पालीटेक्निक विद्यार्थियों की परीक्षाएं स्थगित

भोपाल
राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय को यकायक शनिवार से शुरू अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं रोकना पडी। अब ये परीक्षाएं 27 जनवरी से शुरू होंगी। गौतम नगर स्थित पालीटेक्निक विंग ने 15 हजार विद्यार्थियों की शनिवार और सोमवार की परीक्षाओं को स्थगित करदिया है। इसकी वजह राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय का इंटीग्रेटेड यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट सिस्टम (आईयूएमएस) का फेल होना है।

विद्यार्थियों को आईयूएमएस के तहत अपना पंजीयन करना था। करीब 80 फीसदी विद्यार्थियों के पंजीयन हो चुके थे, लेकिन बीस फीसदी विद्यार्थियों के पंजीयन आईयूएमएस में नहीं हो पा रहे थे। इसलिए परीक्षाएं रोकना पडी। पंजीयन में आयी समस्याओं को खोजने के कार्य आरजीपीवी ने शुरू कर दिया है। समस्या का निराकरण करने के बाद शनिवार से पंजीयन दोबारा शुरू हो गए हैं। दो दिन में सभी विद्यार्थियों के पंजीयन हो जाएंगे। इसके चलते परीक्षाएं 27 जनवरी से शुरू हो सकेंगी।

क्या कहते हैं प्राचार्य
प्राचार्यों का कहना है कि आरजीपीवी को पहले अपनी व्यवस्थाओं को दुरूस्त करना चाहिए। इसके बाद दूसरे विवि की व्यवस्थाओं को सुधारने का ठेका लेना चाहिए। ऐसे में आईयूएमएस से समूचे प्रदेश के विवि और कालेजों की परीक्षाएं और रिजल्ट तैयार किए जाएंगे। जबकि आरजीपीवी अपनी ही परीक्षाओं की व्यवस्थाएं सही नहीं कर पा रहा है, तो पूरे राज्य की परीक्षाएं कैसे काराएगा।

इंजीनियरिंग के 12 हजार शेष
इंजीनियरिंग कालेजों की अंतिम वर्ष की परीक्षाएं आनलाइन होनी है। इसमें करीब 32 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे। इसमें से अभी तक करीब बीस हजार विद्यार्थियों के पंजीयन हो चुके हैं। हालांकि परीक्षाएं 28 जनवरी से शुरू होना है। इसलिए विद्यििार्थयों के पास परीक्षा फार्म के साथ पंजीयन कराने का काफी समय शेष है।