मनोरंजन

टीवी की दुनिया से स्टारडम पाया और फिर फिल्मों में भी अपनी चमक बिखेरी स्वरूप संपत

स्वरूप संपत पॉप्युलर बॉलिवुड स्टार परेश रावल की वाइफ हैं। उन्होंने एजुकेशन में पीएचडी किया है। इन दिनों वह दिव्यांग बच्चों को ऐक्टिंग के गुर सिखा रही हैं। वह एक ट्रेनर हैं और देशभर के शिक्षकों के लिए वर्कशॉप भी चलाती हैं ताकि बच्चों के भविष्य को संवारा जा सके।

स्वरूप संपत का नाम विश्व प्रसिद्ध Varkey Foundation के ग्लोबल टीचर प्राइज़ के लिए भी चुना गया था। यह अवॉर्ड पूरी दुनिया में सिर्फ 10 लोगों को दिया जाता है और स्वरूप संपत उन 10 चुने गए लोगों में से एक थीं। स्वरूप संपत को इस अवॉर्ड के लिए उनके अनूठे टीचिंग मैथड की वजह से चुना गया था। उस वक्त गुजरात के मुख्यमंत्री रहे नरेंद्र मोदी ने भी स्वरूप संपत को बच्चों को पढ़ाने के लिए एक स्पेशल प्रोग्राम के लिए चुना था। स्वरूप संपत ने अपने करियर की शुरुआत टीवी शो 'ये जो है जिंदगी' से की थी। यह सीरियल सुपरहिट रहा और इससे स्वरूप संपत स्टारडम की नई ऊंचाइयां छूने लगीं। इसके बाद उन्होंने 'ये दुनिया गजब की', 'ऑल द बेस्ट' और 'शांति' जैसे टीवी शोज किए।

स्वरूप संपत कई फिल्मों में भी नजर आईं। वह 'हिम्मतवाला', 'लोरी', 'नरम गरम', 'करिश्मा', 'की ऐंड का' और 'उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक' जैसी फिल्मों का हिस्सा भी रहीं। आपको यकीन नहीं होगा कि स्वरूप संपत साल 1979 में मिस इंडिया बनीं और उसी साल उन्होंने इंडिया को मिस यूनिवर्स ब्यूटी पेजेंट में भी रिप्रेज़ेंट किया था। क्या आप जानते हैं कि स्वरूप संपत 'श्रृंगार' बिंदिंयों का भी चेहरा रही हैं? उस वक्त स्वरूप मात्र 18 साल की थीं और हर ब्रैंड की टॉप चॉइस थीं।

क्या आप जानते हैं कि स्वरूप संपत ने परेश रावल से एक पेड़ के नीचे शादी की थी? एक इंटरव्यू में स्वरूप ने बताया था कि उनकी और परेश रावल की मुलाकात कॉलेज के दिनों में हुई थी और फिर वहीं से दोनों एक-दूसरे को दिल दे बैठे। स्वरूप संपत को उनके पिता ने मिस इंडिया कॉन्टेस्ट में भाग लेने के लिए कहा था। स्वरूप ने जब इस बारे में परेश रावल से बात की तो उन्होंने भी इसका सपॉर्ट किया। इसके बाद स्वरूप मिस इंडिया बन गईं और फिर बीतते वक्त के साथ उनकी और परेश रावल की शादी भी पक्की हो गई। बताया जाता है कि उनकी शादी में 9 पंडित आए और फेरे एक पेड़ के नीचे लिए गए।