विदेश

8 चाइनीज सॉफ्टेवेयर से लेन-देन पर US में प्रतिबंध

न्यूयॉर्क
अमेरिका और चीन के बीच चल रहे तनाव के बीच एक बड़ी खबर सामने आई है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें चीन के आठ सॉफ्टवेयर के साथ लेनदेन पर रोक लगा दी है। इसमें अलीबाबा एंट ग्रुप का अलीपे भी शामिल है।

रायटर्स के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को आठ चीनी सॉफ्टवेयर के साथ लेन-देन पर प्रतिबंध लगाने वाले एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें अलीबाबा एंट ग्रुप का अलीपे भी शामिल है। एक वरिष्ठ प्रशासन अधिकारी ने कहा, इस महीने चुने गए राष्ट्रपति जो बाइडेन के पदभार ग्रहण करने से पहले बीजिंग के साथ तनाव बढ़ा है।

इससे पहले भी डोनाल्ड ट्रंप चीन के एप पर प्रतिबंध लगा चुके हैं। बीते साल अगस्त 2020 में ट्रंप ने चीनी ऐप टिकटॉक और वीचैट को 45 दिन के अंदर बैन किए जाने के आदेश पर हस्‍ताक्षर कर दिए थे। इससे पहले सीनेट ने एकमत से अमेरिकी कर्मचारियों के टिकटॉक इस्‍तेमाल नहीं करने वाले आदेश को अपनी अनुमति दी थी।

बैन के आदेश पर हस्‍ताक्षर के बाद ट्रंप ने कहा कि यह बैन जरूरी है क्‍योंकि 'अविश्‍वसनीय' ऐप से डेटा का इकट्ठा किया जाना देश की राष्‍ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है।