उत्तरप्रदेशव्यापार

घर खरीदारों को फायदा, सस्ते होंगे महाराष्ट्र में घर 

 
नई दिल्ली 

स्टाम्प ड्यूटी छूट  को मिले जबरदस्त रिस्पॉन्स के बाद अब महाराष्ट्र सरकार  रियल एस्टेट इंडस्ट्री के जरिए घर खरीदारों के जरिए और सौगात देने जा रही है. राज्य सरकार रियल एस्टेट सेक्टर को और बूस्ट देने के लिए जल्द ही डेवलपर्स के द्वारा चुकाए जाने वाले प्रीमियम की दरों में 50 परसेंट कटौती करने जा रही है. सरकार के इस फैसले से रियल एस्टेट प्रोजेक्ट्स की लागत कम होगी और घर खरीदारों  के लिए कीमतें कम होने की राह आसान होगी.

प्रीमियम और सेस में 50 फीसदी की कटौती से बिल्डर्स को बड़ी राहत मिलेगी. क्योंकि, मुंबई में प्रोजेक्ट की कुल लागत का करीब 30 फीसदी हिस्सा प्रीमियम और सेस के रूप में चुकाना पड़ता है. महंगी जमीन, प्रीमियम और सेस के चार्ज की वजह से कुल प्रोजेक्ट की कीमत काफी बढ़ जाती है और घर खरीददार को ज्यादा कीमत देनी पड़ती है.

प्रीमियम में कटौती से बिल्डर को होने वाला फायादा ग्राहकों को दिया जाएगा और मुंबई में घरों की कीमतों में कमी होगी. राज्य सरकार ने प्रीमियम की राशि को किस्तों में चुकाने का भी विकल्प दे रही है जिससे बिल्डर्स को नकदी से जुड़ी दिक्कतें नहीं होंगी. निर्माण रियल्टर्स के चेयरमैन राजेंद्र सावंत के मुताबिक, अभी प्रीमियम के चार्जेस काफी ज्यादा हैं. अगर इसमें कटौती होती है तो बिल्डर्स को काफी राहत मिलेगी और इसका सीधा फायदा घर खरीदारों को होगा. 

Tags

Related Articles

Close