देश

रेलवे: आज से तीन दिन चलेगी परीक्षा, 10 लाख अभ्‍यर्थी शामिल 

 गोरखपुर 
पूर्वोत्तर रेलवे के कुल 5196 पदों पर भर्ती के लिए गोरखपुर के 16 केन्द्रों पर आनलाइन परीक्षा होगी। गोरखपुर के साथ ही यह परीक्षा लखनऊ, बनारस, बरेली में होगी। लखनऊ में जहां 21 केन्द्रों पर परीक्षा होगी वहीं बनारस में 12 केन्द्रों पर। बरेली में एक केन्द्र पर परीक्षा होगी। अगले तीन दिन तक चलने वाली परीक्षा में करीब 10 लाख अभ्यर्थी भाग लेंगे।
रेलवे भर्ती बोर्ड दिल्ली ने पूर्वोत्तर रेलवे में ग्रुप सी के 1279 और ग्रुप डी में 3917 के पद पर भर्ती करने की स्वीकृति प्रदान की है। जिसमें तकनीशियन के अलावा गार्ड, क्लर्क, ट्रैकमैन, प्वाइंटमैन आदि पद शामिल हैं। तीन वर्गों में नियुक्ति के लिए आयोजित होने वाली यह परीक्षा तीन चरणों में जून 2021 तक चलेगी। जानकारों के अनुसार भारतीय रेलवे स्तर पर पूर्वोत्तर रेलवे सहित 21 रेलवे भर्ती बोर्ड में ग्रुप सी और डी के (लेबल वन, नान टेक्निकल और लिपिकीय संवर्ग) 1.4 लाख पदों पर तैनाती के लिए सभी जोन में परीक्षा आयोजित होगी। इस परीक्षा में देशभर के 2.4 करोड़ अभ्यर्थी प्रतिभाग करेंगे।

यह परीक्षा रेलवे भर्ती बोर्ड के लिए बड़ी चुनौती है। परीक्षा को संपन्न कराने के लिए बड़े पैमाने पर संसाधन लगेंगे। सुरक्षा से लगायत निगरानी तक रेलवे प्रशासन को करनी होगी। इसके लिए रेलवे भर्ती बोर्ड ने पहले ही दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। परीक्षा के दौरान कोविड-19 के प्रोटोकाल का पालन होगा।

तीन चरणों में होगी परीक्षा

– पहले चरण में आइसोलेटेडेट और मिनिस्ट्रीयल केटेगरी के लिए 15 से 18 दिसंबर तक परीक्षा होगी।

– दूसरे चरण में तकनीकी (एनटीपीसी केटेगरी) में 28 दिसंबर से मार्च 2021 तक विभिन्न तिथियों में परीक्षा होगी।

– तीसरे चरण में लेवल वन पदों के लिए अप्रैल से जून 2021 तक विभिन्न तिथियों में परीक्षा आयोजित होगी।