विदेश

रिटायर जनरल लॉयड ऑस्टिन देश के पहले अश्‍वेत रक्षा मंत्री

वॉशिंगटन
अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने सेना के रिटायर जनरल लॉयड ऑस्टिन को देश का नया रक्षा मंत्री चुना है। अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। लॉयड की नियुक्ति की घोषणा अगर होती है तो वह देश के पहले अश्‍वेत व्‍यक्ति होंगे जो रक्षा मंत्री बनाए गए हैं। जनरल लॉयड पहले ऐसे फोर स्‍टार जनरल हैं जो युद्ध के मैदान में दमखम दिखाने के बाद अब पेंटागन में रक्षामंत्री का पद संभालेंगे।

अमेरिकी न्‍यूज वेबसाइट पोलिटिको के मुताबिक जनरल लॉयड पहले ऐसे अश्‍वेत जनरल थे जिन्‍होंने सेना की एक डिवीजन का जंग के मैदान में नेतृत्‍व किया था। इस पूरे मामले से जुड़े लोगों ने बताया कि जनरल लॉयड की नियुक्ति की घोषणा मंगलवार सुबह की गई। अमेरिकी सेना के सेंट्रल कमांड से वर्ष 2016 में रिटायर होने होने वाले जनरल ऑस्टिन को हाल के दिनों में रक्षामंत्री के पद के लिए प्रबल दावेदार माना जा रहा था।

बाइडन को जनरल ऑस्टिन पर इसलिए भरोसा
इससे पहले पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा के एक पूर्व सहयोगी का नाम इसके लिए चुना गया था लेकिन वह बाद में दौड़ में पिछड़ गए। पिछले कुछ सप्‍ताह से बाइडन पर इस बात के लिए दबाव तेज हो गया था कि किसी अश्‍वेत व्‍यक्ति को देश का रक्षा मंत्री बनाया जाए। इस नियुक्ति पर बाइडन के एक सहयोगी बेन्‍नी थॉमसन ने कहा कि जनरल देश के दक्षिणी इलाके के रहने वाले हैं और सेना में उनका करियर बहुत शानदार रहा है। जनरल ऑस्टिन रक्षामंत्री के पद के लिए बहुत शानदार हैं।

इस पूरे मामले से जुड़े एक व्‍यक्ति ने बताया कि बाइडन ने जनरल ऑस्टिन को इसलिए चुना है क्‍योंकि वह संकट के समय हमेशा से खरे साबित हुए हैं। उनका सेना के अंदर काफी सम्‍मान भी है। बाइडन इसलिए भी जनरल ऑस्टिन पर भरोसा करते हैं क्‍योंकि उपराष्‍ट्रपति रहने के दौरान दोनों ने साथ काम किया है। इराक संकट के दौरान बाइडन और ऑस्टिन ने मिलकर काम किया था। ऑस्टिन इराक में अंतिम कमाडिंग अमेरिकी जनरल थे।

Related Articles

Close