देश

अब मध्य प्रदेश में बढ़ रहा कोरोना मरीजों का ग्राफ

 
नई दिल्ली  

भारत में कोरोना (Coronavirus) के 4 लाख 53 हजार से अधिक एक्टिव केस हैं. जबकि कोविड-19 की चपेट में आकर देश में 1 लाख 36 हजार से ज्यादा मरीजों की मौत हो चुकी है. एक तरफ जहां देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण की रफ्तार में थोड़ी राहत देखने को मिल रही है तो वहीं, मध्य प्रदेश में कोविड (Covid-19) का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में अब तक 136696 कोरोना मरीजों की मौत हो चुकी है. जबकि 8802267 कोरोना मरीज इस महामारी से जंग जीत कर ठीक हुए हैं.
दिल्ली में 5 हजार से कम नए केस
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण की रफ्तार में थोड़ी कमी आई है. वहीं, मरने वालों के आंकड़े में भी गिरावट दर्ज हुई है. 7 नवंबर के बाद 29 नवंबर को पिछले 24 घंटे में सबसे कम 68 मौतें दर्ज की गई हैं. इसके अलावा लगातार दूसरे दिन नए मरीजों का आंकड़ा 5 हजार से नीचे रिकॉर्ड हुआ है. दिल्ली में एक्टिव मरीजों की संख्या 35 हजार के करीब है. राज्य के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजधानी के लोगों से लगातार सावधानी बरतने की अपील की है.
 
मध्य प्रदेश में बढ़ रहा कोरोना मरीजों का ग्राफ
कोरोना की दूसरी लहर झेल रहे मध्य प्रदेश में कंटेनमेंट जोन की वापसी हो गई है. राजधानी भोपाल में 5 और इंदौर में 2 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं. बैरिकेडिंग लगाकर कंटेनमेंट इलाकों में आवाजाही रोक दी गई है. इसके साथ ही जागरुकता के लिए पोस्टर बैनर भी लगाए गए हैं. भोपाल के कोलार कंटेनमेंट जोन में करीब 25% नए कोरोना मरीज सामने आए हैं. मध्य प्रदेश में शुरुआती 1 लाख मरीज़ों का आंकड़ा 6 महीने में हुआ था. वहीं, ये आंकड़ा 2 लाख तक पहुंचने में सिर्फ 70 दिन लगे यानी मध्य प्रदेश में कोरोना केस डबल होने में महज 70 दिन का वक्त लगा.

बता दें कि मध्य प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते शिवराज सरकार ने इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, रतलाम और विदिशा में रात 10 से 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया है. इसके अलावा प्रदेश के कक्षा 1 से 8 तक के स्कूल 31 दिसंबर तक बंद रखने का फैसला लिया गया है. हालांकि, शिवराज सिंह चौहान ने साफ कर दिया था कि प्रदेश में लॉकडाउन नहीं लगेगा.

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण का हाल
महाराष्ट्र में भी कोरोना संक्रमण फिलहाल स्थिर बना हुआ है. रविवार को पिछले 24 घंटे में राज्य में करीब साढ़े 5 हजार नए मरीज सामने आए हैं. महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण का कुल आंकड़ा 18 लाख 20 हजार के पार पहुंच गया है. इसमें से 91 हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं.

झारखंड में अब तक 963 कोरोना मरीजों की गई जान
झारखंड में रविवार को पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के 198 नए मामले सामने आए. जिसके बाद प्रदेश में संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 108984 हो गई है. प्रदेश में अब तक 963 कोरोना मरीजों की मौत हो चुकी है. जबकि प्रदेश में संक्रमितों की कुल संख्या 108984 पहुंच गई है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज फिर से कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) से जुड़े वैज्ञानिकों से चर्चा करेंगे. वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए पीएम वैज्ञानिकों की तीन टीमों से रूबरू होंगे. वैज्ञानिकों की ये टीमें जेनोवा बायोफार्मा, बायलॉजिकल-ई और डॉ रेड्डी लैबोरेटरी में कोरोना वैक्सीन पर काम कर रही हैं. इससे पहले शनिवार को पीएम ने वैक्सीन से जुड़ी तीन लैब का दौरा करके वैक्सीन पर रिसर्च की ताजा स्थिति की जानकारी ली थी.

Tags

Related Articles

Close