खेल

स्‍टार इंडिया ने 2024 तक क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका मीडिया अधिकारों का किया अधिग्रहण

नई दिल्ली
स्‍टार इंडिया ने 2023/24 क्रिकेट सीजन के अंत तक के लिए एशिया, मध्‍य-पूर्व और उत्‍तर अफ्रीका में क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) के मीडिया अधिकारों का अधिग्रहण किया है। इस करार के तहत इस अवधि में ऑल इंडिया टूर्स से दक्षिण अफ्रीका सहित लिनियर एवं डिजिटल माध्‍यमों के लिए स्‍टार इंडिया को विशेष अधिकार की अनुमति मिल गयी है।

 यह गठबंधन, दक्षिण अफ्रीका में इंग्‍लैंड के टूर के साथ शुरू होगा। यह स्‍टार स्‍पोर्ट्स नेटवर्क पर इसके सबसे बड़े आईपीएल के बाद क्रिकेट की वापसी है। स्‍टार इंडिया के पास पहले से ही आईसीसी, बीसीसीआई क्रिकेट, इंडियन प्रीमियर लीग के वैश्विक अधिकारों के अलावा अन्‍य क्रिकेट अधिकार मौजूद हैं। 

स्‍टार इंडिया के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी  स्‍पोर्ट्स, संजोग गुप्‍ता ने बताया, ''हमें क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के साथ सहयोग करने की खुशी है। यह गठबंधन, क्रिकेट के प्रति हमारी वचनबद्धता और स्‍टार इंडिया के ग्राहक प्रस्‍ताव में खेल के महत्‍व से जुड़ी हमारी धारणा को सुदृढ़ बनाता है। साउथ अफ्रीका के पास सबसे अधिक याद किये जाने वाले कई क्रिकेटर्स और प्रतिस्‍पर्द्धी टीमें हैं जो उन्‍हें दुनिया की सर्वश्रेष्‍ठ प्रतिभाओं के शामिल होने का गर्व महसूस कराती हैं। हमें वर्ष 2024 तक दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट के सर्वश्रेष्‍ठ आयोजन की उम्‍मीद है।'' 

सीएसए के कार्यवाहक मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, कुगैंड्री गोवेंडर ने कहा, ''दक्षिण अफ्रीकी स्‍पोर्टिंग कैलेंडर में कुछ ऐसे सोशल इवेंट्स हैं जो हमारे प्रशंसकों को उतने ही अधिक पसंद हैं जितने कि दक्षिण अफ्रीका, भारत, पाकिस्‍तान और बंगलादेश के बीच क्रिकेट-शोडाउन। इसलिए, हम स्‍टार इंडिया के साथ इस करार का हार्दिक स्‍वागत करते हैं। यह पता है कि यह खेल दुनिया भर के करोड़ों लोगों तक पहुंचता है और स्‍टार के साथ इस करार से अब यह और भी अधिक बढ़ जायेगा, जिससे हमारी प्रोटिया टीमें प्रशंसकों को इंप्रेस करने के लिए विपक्षी टीमों के विरूद्ध पूरे दमखम के साथ प्रदर्शन करेंगी। हम स्‍टार इंडिया के साथ इस साझेदारी को लेकर आशावान हैं और हमें उम्‍मीद है कि हम 2023/24 सीजन के अंत तक विकेट-चटकाने वाले क्रिकेट का आनंद प्रदान कर सकेंगे।'' 

बता दें कि इस करार में दक्षिण अफ्रीकी पुरुष क्रिकेट टीम द्वारा खेले जाने वाले सभी क्रिकेट मैच शामिल होंगे। भविष्‍य के टूर प्‍लान्‍स के अनुसार, साउथ अफ्रीका, घरेलू पीच पर 59 मैच खेलेगा, जिनमें भारत, इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया जैसी टॉप टीमों के खिलाफ खेली जाने वाली सीरीज भी शामिल हैं।  इस अवधि में भारतीय क्रिकेट टीम के तीन दक्षिण अफ्रीकी टूर के साथ, इस करार में दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच विभिन्‍न फॉर्मट्स में 20 द्विपक्षीय मुकाबले शामिल हैं, जिनमें से पहला टूर 2021/22 में शुरू होगा और तीन टी20आई व तीन टेस्‍ट्स शामिल होंगे। इस करार में मोमेंटम प्रोटियास द्वारा खेले जाने वाले महिलाओं के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच और सीएसए के घरेलू पुरुषों के फ्रेंचाइजी मैचेज भी शामिल होंगे। 
 

Related Articles

Close