खेल

भारत को पहले वनडे में मिली 66 रन से हार

सिडनी
मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने शुक्रवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर खेले गए पहले वनडे मैच में भारत को 66 रन से हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया ने आरोन फिंच और स्टीव स्मिथ की सेंचुरी की मदद से 6 विकेट पर 374 का स्कोर बनाया। इसके जवाब में भारतीय टीम 50 ओवर में 8 विकेट पर 308 रन ही बना सकी।

375 रन के बड़े टारगेट का पीछा करते हुए भारत की ओर से हार्दिक पंड्या ने सर्वाधिक 90 और ओपनर शिखर धवन ने 74 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के लिए एडम जम्पा ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए। उनके अलावा पेसर जोश हेजलवुड ने 55 रन देकर 3 विकेट झटके।

भारत की मजबूत शुरुआत
भारत की ओर से मयंक अग्रवाल और शिखर धवन ने तेज शुरुआत की। दोनों ने 5वें ओवर में 50 रन पूरे कर लिए। मयंक अग्रवाल 22 रन बनाकर जोश हेजलवुज की गेंद को पुल करने के प्रयास में ग्लेन मैक्सवेल के हाथों कैच आउट हो गए।

कोहली को मिला जीवनदान पर नहीं उठा पाए फायदा
पैट कमिंस की गेंद पर विराट कोहली ने पुल किया। यह सातवें ओवर की तीसरी गेंद थी। गेंद में उछाल था कोहली ने उसे पुल किया लेकिन गेंद को काबू नहीं रख पाए। गेंद एडम जम्पा के पास गई। जम्पा पूरी तरह गेंद के नीचे थे। लग रहा था कि वह आसानी से कैच कर लेंगे। लेकिन वह चूक गए। लोगों ने सवाल भी किया, 'क्या यह आरसीबी का प्यार है?' लेकिन जम्पा अपने प्रदर्शन से काफी निराश नजर आए। कोहली हालांकि इस मौके का ज्यादा फायदा नहीं उठा पाए और एक और शॉर्ट बॉल को पुल करने के प्रयास में फिंच को मिड-विकेट पर कैच दे बैठे। उन्होंने 21 गेंद पर 21 रन बनाए। हेजलवुड ने इसी ओवर में एक और शॉर्ट बॉल पर श्रेयस अय्यर को आउट किया।

राहुल भी सस्ते में आउट
केएल राहुल बीते कुछ मैचों से फिनिशर की भूमिका अच्छी तरह निभा रहे थे। लेकिन इस मैच में वह असफल रहे। एडम जम्पा की ऑफ स्टंप के बाहर फुल टॉस को वह स्टीव स्मिथ के हाथों में मार बैठे। उन्होंने 12 रन बनाए।

धवन-पंड्या ने जगाई उम्मीद
भारत की ओर से शिखर धवन और हार्दिक पंड्या ने पांचवें विकेट के लिए 128 रन की साझेदारी की। पंड्या ने आक्रामक बल्लेबाजी की। उन्होंने इस दौरान वनडे इंटरनैशनल में 1000 रन भी पूरे किए। पंड्या ने 31 गेंद पर अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की। दोनों ने भारतीय टीम की उम्मीदों को जिंदा रखा।

ऑस्ट्रेलिया का दमदार खेल
इससे पहले, कप्तान एरॉन फिंच (114) और स्टीव स्मिथ (105) की बेहतरीन शतकीय पारियों के दम पर भारत के सामने 375 रनों का विशाल लक्ष्य रखा है। फिंच ने अपनी सलामी जोड़ीदार डेविड वॉर्नर (69) के साथ पहले विकेट के लिए 156 रनों की साझेदारी निभाई और फिर स्मिथ के साथ दूसरे विकेट के लिए 108 रन जोड़े। ग्लैन मैक्सवेल ने भी 19 गेंदों पर तेजी से 45 रन बना कर ऑस्ट्रेलिया को 50 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 374 रनों के विशाल स्कोर तक पहुंचाने में अहम रोल निभाया।

वनडे में भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया का सर्वोच्च स्कोर
यह वनडे में ऑस्ट्रेलिया का भारत के खिलाफ सर्वोच्च स्कोर है। ऑस्ट्रेलिया को विशाल लक्ष्य तक पहुंचाने में भारतीय फील्डरों का भी योगदान रहा जिन्होंने कैच भी छोड़े और ग्राउंड फील्डिंग में भी कमी रखी। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। वार्नर ने सीरीज से पहले दिए गए अपने बयान को सही साबित किया और फिंच के साथ मिलकर पारी को बनाने पर ध्यान दिया।

Tags

Related Articles

Close