विदेश

अमेरिका में खत्म होगी मौत की सजा, नए राष्ट्रपति जो बाइडेन लाएंगे नया कानून !

वाशिंगटन
अमेरिका में अगले राष्ट्रपति जो बाइडेन प्रशासन के कार्यकाल मौत की सजा को खत्म किया जा सकता है। इससे पहले ही अमेरिकी न्याय विभाग तीन दोषियों को मृत्यु दंड देने की तैयारी कर चुका है। न्याय विभाग ने 20 जनवरी, 2021 से पहले तक तीन और संघीय मृत्यु दंड देना निर्धारित कर रखे हैं।

दरअसल, 20 जनवरी, 2021 को जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे। अमेरिकी चुनाव में राष्ट्रपति निर्वाचित हुए जो बाइडन मौत की सजा के खिलाफ रहे हैं। वे अमेरिका में इसके उपयोग प्रावधान को समाप्त करने के लिए काम करेंगे। उनके प्रवक्ता ने शनिवार को इसकी पुष्टि की है।

बाइडन के प्रेस सचिव टीजे डकलो ने कहा, जेल ब्यूरो ने गुरुवार को 17 साल के अंतराल के बाद इस साल आठवें संघीय मृत्यु दंड को अंजाम दिया है। बाइडन प्रशासन अब और भविष्य में मौत की सजा का विरोध करता है। हालांकि, उन्होंने यह नहीं कहा कि क्या बाइडन के पदभार संभालने के तुरंत बाद मृत्यु दंड की सजा पर रोक लगाएंगे।

जानकारी के अनुसार, न्याय विभाग ने शुक्रवार रात एक अदालत में बताया कि वह 11 दिसंबर के लिए अल्फ्रेड बुर्जुआ और 14 दिसंबर के लिए कोरी जॉनसन और 15 दिसंबर के लिए डस्टिन हिग्स को मृत्यु दंड देना तय किया था। इस वर्ष के लिए दो अन्य निष्पादन निर्धारित किए गए थे, जिनमें एक महिला भी शामिल है।

 

Related Articles

Close