छत्तीसगढ़बिलासपुर

सिग्नल व दूरसंचार के लिए रेलवे बोर्ड ने किया दपूमरे का चयन

बिलासपुर
इंडियन रेलवे बोर्ड ने दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के सिग्नल एवं दूरसंचार तथा संरक्षा विभाग को उत्कृष्ट कार्यो के लिए चयन किया गया है और जल्द सम्मानित किए जाएंगे। वर्ष 2019-2020 में इस विभाग ने कई महत्वपूर्ण कार्य किये। इस दौरान बिलासपुर से दाधापारा, जयराम नगर-गतौरा और घुटकू तक ओटोमैटिक सिग्नल का कार्य किया गया। यह कार्य अत्याधुनिक तकनीक के साथ किया गया, जिससे रेल परिचालन बेहतर हो सकेगा। साथ ही बिलासपुर जैसे बडे यार्ड में ट्रेनों का दबाव भी कम होगा। इस वर्ष 82.2 किलोमीटर दोहरीलाइन पर एवं 23.7 सिंगल लाइन के साथ कुल 105.9 किलोमीटर आटो सिग्नल का कार्य सफलतापूर्वक किया गया।

इस वर्ष कुल 11 स्टेशनों में नई सिग्नल व्यवस्था कमीशन की गई और 22 स्टेशनों पर सिग्नल व्यवस्था में मॉडिफिकेशन किया गया। बेलपहाड़, ब्रजराजनगर, लजकुरा स्टेशनों में नई इंटरलॉकिंग की गई जिससे बिलासपुर से ब्रजराजनगर तक तीसरी लाईन चालू हो सकी। यह ईब क्षेत्र के कोयला लदान की बढ़ोत्तरी में भी सहायक होगा। गोंदिया जबलपुर सेक्शन में गेज परिर्वतन का कार्य तेजी से चल रहा है। इस वर्ष पादरीगंज, नगरवारा और लाम्टा स्टेशनों को चालू किया गया है। दुर्ग दल्लीराजहरा सेक्शन में रावघाट तक होने वाली नई लाइन की परियोजना को आगे बढाते हुए केवटी स्टेशन की शुरूआत इस वर्ष की गई। अधिक से अधिक कोयला लदान करने के लिये एसइबीपीएल स्टेशन की स्थापना की गई तथा सिग्नल व्यवस्था में मॉडिफिकेशन का कार्य खरसिया, गतौरा, जयरामनगर एवं हिमगीर आदि स्टेशनों में साईडिंग के लिए किया गया।

रेल सडक संरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष 19 नॉन इंटरलॉकड समपारो पर इलेक्ट्रिक लिफ्टिंग बैरियर के साथ इंटरलॉकिंग का कार्य किया गया। साथ ही 13 मेकेनिकल टॉइप समपारो पर इलेक्ट्रिक लिफ्टिंग बैरियर की स्थापना की गई और 12 इंटरलॉकड गेट पर स्लाइडिंग बैरियर की व्यवस्था की गई जिससे ट्रेनों का समयबद्ध परिचालन होगा। यात्री सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष 148 स्टेशनों पर हाईस्पीड वाई-फाई की सुविधायें प्रदान की गई। 12 स्टेशनों पर एट ए ग्लांस डिसप्ले बोर्ड लगाये गये। उसलापुर स्टेशन पर कोच गाईडेंस डिसप्ले बोर्ड और ट्रेन इंडीकेशन बोर्ड जैसी सुविधायें प्रदान की गई।  सिग्नल एवं दूरसंचार को बेहतर एवं विश्वसनीय बनाने के लिये कई इनोवेशन किये गये जिसके लिए विभाग को पुरस्कृत किया गया है। विभाग द्वारा विगत वर्ष 2019-20 में विभिन्न विषयों पर कुल 11 तकनीकी सेमिनार एवं वर्कशॉप का आयोजन किया गया।  इन उपलब्धियों को देखते रेलवे बोर्ड के द्वारा सिग्नल एवं दूरसंचार विभाग, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे को उत्कृष्ट कार्यो के लिये चयन किया गया है और जल्द ही दपूमरे को सम्मानित किया जाएगा।

Related Articles

Close