छत्तीसगढ़रायपुर

नोज एंड हेल्थ पर सेंकड ग्लोबल कान्फ्रेंस 28 को

रायपुर
इंडियन मेडिकल एसोसिएशन तथा नेशनल इंटेलेटिव फॉर सेफ साउंड के द्वारा संयुक्त रूप से 28 नवबंर शनिवार को नोज एंड हेल्थ पर दूसरी ग्लोबल कान्फ्रेंस का आयोजन किया जा रहा है यह कान्फ्रेंस आॅनलाईन होगी तथा इसमें सामान्य जनता भी शामिल हो सकती है जिसके लिये उन्हें अपना पंजीयन कराना होगा। इसी के साथ ध्वनि प्रदूषण पर एसोसिएशन के द्वारा विभिन्न वर्गों में पेंटिंग स्पर्धा का आयोजन भी किया जा रहा है।

नोज एंड हेल्थ पर होने वाली यह कान्फे्रंस 28 नवंबर को आॅनलाईन आयोजित की गई है जो दोपहर को 2 बजे से प्रारंभ होगी और रात 8.30 बजे तक चलेगी। इस आॅनलाईन ग्लोबल कान्फे्रंस में देश विदेश के ईएनटी विशेषज्ञ डॉक्टर नोज एंड हेल्थ से जुड़ी स्वास्थ्य संबंधी विषयों समस्याओं और उनके समाधान पर चर्चा करेगें। इसी के साथ इस आॅन लाईन ग्लोबल कान्फे्रंस में पहली बार सामान्य जन जिन्हें नाक व कान से संबंधी कोई तकलीफ है तो वो भी इसमें शामिल हो सकते हैं,इसके लिये 2 से 6 बजे तक का समय उनके लिये निर्धारित किया गया है। इस आॅन लाईन ग्लोबल कान्फेंरस में शामिल होने के लिये उन्हें अपना पूर्व में पंजीयन कराना आपवश्यक होगा।

स्कूली बच्चों में ध्वनि प्रदूषण के दुष्प्रभाव व सामान्य नागरिक के स्वास्थ्य पर पडऩे वाले दुष्प्रभाव संबंधित जागरूकता को लेकर राष्ट्रीय स्तर पर पेंटिंग स्पर्धा का आयोजन इंडियन मेडिकल एसोसिएशन द्वारा नेशनल इनीशिएटिव फॉर सेव साउंड फोरम की ओर से किया जा रहा है । इस स्पर्धा में शामिल होने के लिये प्रतिभागी 23 नवंबर तक अपना पंजीयन करा सकते हैं। सकते हैं वाहनों में लगाए जाने वाले हॉर्न की तेज ध्वनि सार्वजनिक कार्यक्रमों में बजाए जाने वाले लाउडस्पीकर तेज शोर और वायु प्रदूषण करने वाले पटाखे और इलेक्ट्रॉनिक गजट तेज शोर मनोरंजन कार्यक्रमों में में इस्तेमाल हानिकारक है इस संबंध में पेंटिंग स्पर्धा को फोकस थीम के रूप में रखा गया है. स्पर्धा 5 से 10 वर्ष और 10 से 15 वर्ष के दो समूह में रखी गई है। स्कूल प्रिंसिपल का पहचान पत्र और आधार कार्ड आयु प्रमाण पत्र के रूप में आवश्यक है। पेंटिंग में कलर क्रेयॉन और वाटर कलर उपयोग में लाए जा सकते हैं। सभी प्रविष्टियां निम्न संपर्क में भेजी जा सकती हैं। इसमें प्रथम आने वाले विजेता को तीन हजार रुपए दूसरे स्थान पर रहने वाले दो विजेताओं को 2-2 हजार रुपए तथा तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले तीन विजेताओं को 1-1 हजार रुपए का नद पुरूस्कार प्रदान किया जायेगा। इस स्पर्धा में भाग लेने वाले इच्छुक प्रतिभागी मोबाईल नंबर पर संपर्क कर अपनी पेंटिंग 81297-82095 सेफ साउंडइनीशिएटिव जीमेल डॉटकॉम पर भेज सकते हैं।

Related Articles

Close