राजनीति

UPA की सरकार में बिना लूट के नहीं हुई कोई डील: रविशंकर प्रसाद

 नई दिल्ली 
भाजपा ने मंगलवार को अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हैलीकॉप्‍टर घोटाला मामले में कांग्रेस पर फिर हमला बोला है। पार्टी के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस नेताओं के नाम सामने आने को लेकर एक मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए विपक्षी पार्टी से अपना पक्ष स्पष्ट करने को कहा है। साथ ही उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस नेताओं की यह नीति रही है कि कोई भी सौदा या अनुबंध बिना कमीशन के न हो।

इस मामले में कांग्रेस से अपना पक्ष स्पष्ट करने की मांग करते हुए केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि जीप घोटाले से लेकर बोफोर्स और अन्य घोटालों तक अपने फायदे के लिए कांग्रेस नेताओं ने रक्षा सौदों का मजाक बनाकर रख दिया। 

अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हैलीकॉप्‍टर घोटाला मामले के प्रमुख आरोपियों को लेकर मीडिया में छपी एक खबर को हवाला देते हुए प्रसाद ने कहा कि जब भी किसी रक्षा सौदे की चर्चा करिए कांग्रेस के कुछ नेताओं का नाम आना ही है। भाजपा नेता ने कहा कि घोटाले के आरोपियों ने कांग्रेस के कुछ वरिष्ठ नेताओं का नाम लिया है जिनमें सलमान खुर्शीद, अहमद पटेल और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के भतीजे रतुल पुरी के नाम शामिल हैं।

उन्होंने कहा, ''कोई रक्षा सौदा बिना लूट के नही हुआ और इन सब में कहीं न कहीं कांग्रेस के नेताओं के नाम आते हैं या उनके परिवार से जुड़े लोग फायदा लेते हैं।'' रविशंकर प्रसाद यहीं नहीं रुके। आगे उन्होंने कहा, ''कांग्रेस पार्टी के नेता, कांग्रेस के अध्यक्ष, कांग्रेस के युवराज, देश को बताएं। इनके कई नेताओं का नाम आया है। इसके बारे में क्या कहना है? मना करने से काम नहीं चलेगा। प्रमाण है। बहुत ही गंभीर विषय है। कांग्रेस को इसका जवाब देना पड़ेगा।''

उन्होंने कहा कि वर्ष 2010 में 3,600 करोड़ रुपये की राशि से राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के लिए वीवीआईपी अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर खरीदने की बात हुई थी और दो साल 2012 में मीडिया रिपोर्ट आ गई की इसमें घोटाला हुआ है। रविशंकर प्रसाद ने यह भी बताया कि मनमोहन सिंह के नेतृत्व में इस मामले की सीबीआई जांच के आदेश दिए गए थे लेकिन इसमें प्रभावी कार्रवाई 2014 में भाजपा की सरकार आने के बाद हुई और इस मामले में गिरफ्तारियां भी हुईं।

हेलीकॉप्टर सौदा मामले पर खुर्शीद ने कहा: प्रसंग जाने बिना जवाब नहीं दे सकता
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हैलीकॉप्‍टर घोटाला मामले में अपना नाम आने से जुड़ी खबर को लेकर मंगलवार को कहा कि मामले के प्रसंग को जाने बिना वह इस पर प्रतिक्रिया नहीं दे सकते। खुर्शीद ने न्यूज एजंसी पीटीआई से कहा, ''यह पता करिए कि किस प्रसंग में यह कहा है। इसके बाद जवाब दूंगा, लेकिन आप मुझे प्रसंग नहीं बताएंगे तो मैं कैसे जवाब दूंगा। कोई मुझे बताए कि उसने मेरा नाम किस प्रसंग में लिया है तो मैं जवाब दूंगा।''

Related Articles

Close