देश

डीडीयू में शुरू हुईंं क्‍लासेस, कोरोना प्रोटोकॉल के लिए गाइडलाइन जारी

 गोरखपुर  
यूपी में कोरोना संक्रमण कम होने के साथ ही शैक्षणिक गतिविधियां गति पकड़ने लगी हैं। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय मंगलवार से कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। इसके लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने गाइडलाइन जारी कर दी है। परास्नातक एवं शोध की कक्षाएं ऑफलाइन चलेंगी। जबकि स्नातक कक्षाएं ऑनलाइन संचालित की जाएंगी।

विश्वविद्यालय में परंपरागत कक्षाओं का संचालन कोरोना के कारण ठप हो गया था। इन कक्षाओं का संचालन बीते 22 मार्च से पूरी तरह से बंद है। कोरोना का संक्रमण कम होने के कारण विवि प्रशासन एक्शन में आ गया है। सोमवार को विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ.ओमप्रकाश ने इस गाइडलाइन को जारी किया। गाइडलाइन के मुताबिक विश्वविद्यालय एवं संबद्ध महाविद्यालयों में नियमित कक्षाएं परिसर में मंगलवार से शुरू होंगी।

कोरोना संक्रमण की आमद के बाद से पहली बार कैंपस में कक्षाओं का संचालन शुरू होगा। इन कक्षाओं के संचालन में यूजीसी द्वारा निर्धारित कोरोना से बचाव के नियमों का पालन अनिवार्य रूप से किया जाएगा। विश्वविद्यालय के सभी विभागाध्यक्ष और संबद्ध महाविद्यालय के प्राचार्यों को मंगलवार की शाम तक स्नातक, स्नातकोत्तर और शोध की कक्षाओं की समय सारणी (टाइम टेबल) को विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड भी करना होगा।

स्नातक में चलेंगी ऑनलाइन कक्षाएं 
विश्वविद्यालय प्रशासन ने स्नातक कक्षाओं को ऑनलाइन मोड पर चलाने का फैसला किया है। ये कक्षाएं भी मंगलवार से ही संचालित होंगी। सभी शिक्षकों को स्नातक कक्षाओं से संबंधित ई-कंटेंट (पीडीएफ, डॉक्यूमेंट, पीपीटी, ऑडियो-वीडियो क्लिप) तैयार करना होगा। यह कंटेंट विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड होगा। इसकी जिम्मेदारी मानद ग्रंथालयी प्रो.हर्ष सिन्हा को दी गई है।

शोध छात्रों को मिलेगी मेस की सुविधा 
विश्वविद्यालय शासन ने शोध छात्रों को बेहतर सुविधाएं देने का फैसला किया है। इसी के तहत विश्वविद्यालय में शोध छात्रों को मेस की सुविधा प्रदान कर की दी जाएगी। इसका आदेश कुलसचिव ने जारी कर दिया है। सभी छात्रावासों में मेस संचालन को हरी झंडी दे दी गई है। सभी छात्रावासों के वार्डन को निर्देशित किया गया है कि वह अधिष्ठाता छात्र कल्याण को अपना प्रस्ताव भेजें।

ऑनलाइन होगा छात्रावासों का आवंटन
विश्वविद्यालय प्रशासन ने पहली बार छात्रावासों के आवंटन को ऑनलाइन करने का फैसला किया है। इसके लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.ddugu.ac.in से छात्र फार्म अपलोड कर सकेंगे। आवेदन भी ऑनलाइन ही करना होगा।

Related Articles

Close