छत्तीसगढ़रायपुर

वर्मी कम्पोस्ट खाद के वितरण का व्यापक प्रचार प्रसार हो

रायपुर
गोधन न्याय योजना के तहत गोबर क्रय, उनका भूगतान, वर्मी कम्पोस्ट तैयार करने, टांका निर्माण, गोबर प्रसंसकरण, वर्मी कम्पोस्ट के पैकेजिंग, मार्केटिंग, प्रचार-प्रसार आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये ताकि आवश्यकतानुसार किसान खाद खरीद सकें। ये बातें विभागीय अफसरों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर डॉ एस भारतीदासन नें ये निर्देश दिए।

कलेक्टर ने अधिकारियों से उनके विभागों के पेंडिग प्रकरणो की जानकारी लेकर समय सीमा में आवेदनो के निराकरण करने के निर्देश दिये। उन्होंने पटाखों के उपयोग के संबंध में नेशनल ग्रीन ड्रिब्यूल नई दिल्ली तथा मुख्य सचिव द्वारा जारी आदेश का कडाई से पालन सूनिश्चित करने कहा। पटाखों के उपयोग से वायु प्रदूषण होने पर कोविड-19 के वायरस की सक्रियता बढ़ सकती है।

कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना के तहत गोबर क्रय, उनका भूगतान, वर्मी कम्पोस्ट तैयार करने, टांका निर्माण, गोबर प्रसंसकरण, वर्मी कम्पोस्ट के पैकेजिंग, मार्केटिंग, प्रचार-प्रसार आदि की अद्यतन स्तिथि की जानकारी ली। उन्होंने किसानो की सहमति लेकर किसानो को कम्पोस्ट वितरण करने तथा रबी फसल हेतु गौठानों में उत्पादित कम्पोस्ट का वितरण पूर्णतया रूप से करने अधिकारियों को निर्देशित किया। कलेक्टर ने खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 में पिछले वर्ष की तरह ही समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की तैयारियों के संबंध में संबंधित अधिकारियों से चर्चा की तथा सभी तैयारी समय पूर्व करने कहा। धान खरीदी केन्द्रों में सभी सुविधाएं सुनिश्चित हो।

कलेक्टर ने इंग्लिश मीडियम स्कूल के संचालन हेतु समय से पहले फर्नीचर सहित सभी आधार मूल व्यवस्थाएं सुव्यवस्थित करने संबंधित अधिकारियों से कहा। उन्होंने सड़को पर मवेशी नहीं दिखने तथा उन्हें उठाने के लिए पंचायत एवं नगरीय निकाय के अधिकारियों को संयुक्त टीम बनाने कहा। कलेक्टर ने राजीव गांधी आश्रय योजना के तहत हुये सर्वे, पात्र अपात्र का निरीक्षण करने, पट वितरण आदि की जानकारी ली। उन्होंने जल जीवन मिशन योजना के तहत हर घर नल देने के कार्यो के लिए संबंधित अधिकारियों से चर्चा कर प्राथमिकता से कार्य करने कहा। कलेक्टर ने लोक सेवा गारंटी के प्रकरणों के शीघ्र निराकरण के निर्देश दिये। इस अवसर पर खाद्य, कृषि एवं सहकारिता पंचायत एवं नगरीय निकाय सहित सभी संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Close