मनोरंजन

कुछ कुछ होता है: 6 एक्ट्रेस ने किया था रिजेक्ट, फिर टीना के रोल में फाइनल हुईं रानी

करण जौहर ने अपने करियर में हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को कई बढ़िया रोमांटिक फिल्में दी हैं. इन्हीं फिल्मों में से एक है कुछ कुछ होता है. जौहर का कहानी सुनाने का तरीका और किरदार एक समय पर काफी पसंद किए जाते थे. तभी तो कुछ कुछ होता है 90s की सुपरहिट फिल्म साबित हुई थी. राहुल, अंजलि और टीना की इस कहानी में प्यार, जज्बात और पागलपन सब था. 
  
रानी मुखर्जी ने कुछ कुछ होता है में टीना मल्होत्रा के किरदार को निभाया था. राहुल की प्रेमिका और पत्नी बनी टीना को दर्शकों ने खूब प्यार दिया और रानी का ये रूप सभी के दिलों में बस गया. लेकिन क्या आपको पता है कि फिल्म कुछ कुछ होता है में रानी मुखर्जी के किरदार टीना को असल में किसके लिए लिखा गया था?
  
करण जौहर इस बारे में बहुत बार बता चुके हैं कि एक्ट्रेस ट्विंकल खन्ना उनका पहला प्यार थीं. करण और ट्विंकल साथ में एक ही में स्कूल पढ़े हुए हैं और बेस्ट फ्रेंड्स हैं. करण ने टीना मल्होत्रा के किरदार को ट्विंकल खन्ना के लिए लिखा था. ट्विंकल का निकनेम टीना है. ट्विंकल इसे करने के लिए भी तैयार हो गई थीं, लेकिन 11 दिन की शूटिंग के बाद उन्होंने कुछ कुछ होता है फिल्म को छोड़ दिया. 
  
ट्विंकल खन्ना के फिल्म छोड़ने के बाद करण जौहर ने अपनी टीना की तलाश दूसरी एक्ट्रेसेज में करनी शुरू की. ऐसे में उन्होंने रवीना टंडन, ऐश्वर्या राय बच्चन, तब्बू, उर्मिला और करिश्मा कपूर तक को ये रोल ऑफर किया. लेकिन अफसोस किसी के साथ बात नहीं बनी.
 
 
अंत में ये रोल रानी मुखर्जी ने निभाया. रानी मुखर्जी का किरदार टीना 90s के समय के सबसे पॉपुलर किरदारों में से है. उनके काम को आज भी याद किया जाता है. इस फिल्म ने कई अवॉर्ड्स जीते थे. इसमें बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवॉर्ड रानी मुखर्जी ने अपने नाम किया था.
 
 
एक बात जिसे जानकर आपको हैरानी होगी वो ये कि करण जौहर ने कभी रानी मुखर्जी को टीना के रोल में लेने का सोचा ही नहीं था. रानी ने खुद कुछ कुछ होता है की स्क्रिप्ट को पढ़ा था और इसके बाद वह करण के पास जाकर बोलीं, 'सिर्फ मैं ही इस रोल को कर सकती हूं.' इतना ही नहीं करण जौहर रानी मुखर्जी की हस्की आवाज की वजह से उनके डायलॉग्स डब करवाना चाहते थे. लेकिन बाद यही आवाज ट्रेडमार्क बन गई.
  
ये बतौर डायरेक्टर करण जौहर की पहली फिल्म थी. बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान ने करण को डायरेक्टर बनने के लिए प्रोत्साहित किया था. जाहिर सी बात है कि करण जौहर ने बढ़िया काम किया था. कुछ कुछ होता है बॉलीवुड की इकलौती फिल्म है, जिसमें सभी बड़ी केटेगरी में अवॉर्ड्स जीते थे. 
 

Related Articles

Close