भोपाल

व्यापमं: सभी विभागों को निर्देश जारी, भर्ती प्रक्रिया तेज

भोपाल
प्रदेश में अब सरकारी महकमों में रिक्त पदों के लिए मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग और प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ही प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन करेंगे। सामान्य प्रशासन विभाग ने इसके लिए सभी विभागों के विभागाध्यक्ष, राजस्व मंडल अध्यक्ष, संभागायुक्त, कलेक्टर और जिला पंचायत के सीईओ को निर्देश जारी किए है। सभी विभागों को कहा गया है कि मध्यप्रदेश कनिष्ठ सेवा (संयुक्त अर्हता) नियम के निर्देशों के तहत सरकारी विभागों के ऐसे पद जो मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग के जरिए भरे जाते है उन पदों को छोड़कर अब शेष पदों के लिए प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड के जरिए ही सारे रिक्त पदों के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन कर भर्तियां कराई जाए।

यह देखने में आ रहा है कि कुछ विभाग अपने स्तर से ही भर्ती की प्रक्रिया लागू करते है। वे किसी भी संस्था के जरिए रिक्त पदों पर भर्तियां करा लेते है। कुछ विभाग निजी संस्थाओं के जरिए आउटसोर्सिंग पर भर्तियां करते है। निजी एजेंसियों के जरिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन करने पर अक्सर गड़बड़ियों की शिकायतें आती है। इस सब पर रोक लगाने के लिए अब सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी विभागों और जिला संभाग के अधिकारियों को ताकीद किया है कि वे अपने यहां जो भी रिक्त पदों को भरना चाहते है उसके लिए वे प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड को प्रस्ताव भेजे।

पीईबी इन रिक्त पदों के लिए परीक्षाओं का आयोजन करेगा और सफल प्रतियोगियों की सूची विभागों को जारी करेगा। विभाग इन सफल उम्मीदवारों के दस्तावेजों के परीक्षण और इनके व्यक्तिगत साक्षात्कार और अन्य औपचारिकताएं पूरी करने के बाद इन्हें अपने विभागों में रिक्त पदों के विरुद्ध पदस्थ करेगा। इन सारी परीक्षाओं में अब विधिवत सभी आरक्षण प्रावधानों का पालन करेगा।

Tags

Related Articles

Close