देश

पैंगोंग झील में कुछ ही मीटर के फासले पर खड़ी हैं सेनाएं, भारत-चीन में तनाव जारी

 
नई दिल्ली 

 पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर भारत और चीन के बीच तनाव बना हुआ है. हालांकि तनाव को कम करने और शांति व्यवस्था बहाली के लिए दोनों पक्षों में बातचीत के प्रयास जारी है. लद्दाख में पैंगोंग झील के उत्तरी और दक्षिणी किनारे पर 4 ऐसे प्लैश-प्वाइंट हैं जहां दोनों देशों की सेना बिल्कुल आमने-सामने खड़ी हैं. ये ऐसी जगहें हैं जहां दोनों देशों की सेनाओं के तैनात जवानों के बीच मजह कुछ ही मीटर का फासला है. 

पैंगोंग झील के किनारे इन चार स्थानों पर दोनों देशों की सेना के जवानों के बीच कुछ ही मीटर की दूरी है. दोनों तरफ बड़े पैमाने पर सशस्त्र बलों को तैनात किया गया है. पिछले 10 दिनों से यहां शांति है, लेकिन 8 सितंबर की गोलीबारी के बाद यहां हालात बेहद अस्थिर हो गए थे.  

पैंगोंग झील के उत्तरी किनारे पर फिंगर तीन और फिंगर चार पर दोनों देशों की सेना के जवान एक दूसरे को दिख रहे हैं. यहां पर चेतावनी के तौर पर हवाई फायरिंग की जाती हैं. झील के दक्षिणी तट पर स्पंगगुर गैप, मुखपारी और रेयांग ला में सेना के बीच कुछ ही मीटर की दूरी है. यहां भी 28 अगस्त और 8 सितंबर को फायरिंग की हुई थी. चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के जवानों ने इस महीने की शुरुआत में फिंगर 3 और 4 के बीच के क्षेत्र पर कब्जा करने की कोशिश की थी जिसकी वजह से गोलीबारी हुई थी.

Tags

Related Articles

Close