भोपाल

विकास के लिये प्रतिबद्ध है प्रदेश सरकार : मुख्यमंत्री चौहान

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश सरकार गरीबों के कल्याण और क्षेत्र के सर्वतोमुखी विकास के लिये पूरी तरह प्रतिबद्ध है। आज मुंगावली विधानसभा क्षेत्र के लिये करोड़ों की सौगातें दी गईं हैं। आगे भी क्षेत्र की जनता की सभी मांगे पूरी की जायेंगी।

मुख्यमंत्री चौहान सोमवार को अशोकनगर जिले के विधानसभा क्षेत्र मुंगावली के कृषि उपज मंडी प्रांगण में आयोजित लोकार्पण और शिलान्यास तथा हितलाभ वितरण के मौके पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि जनता की सेवा करना हमारा धर्म है। क्षेत्र के विकास एवं गरीबों के कल्याण के लिये धन की कोई कमी नहीं आने दी जायेगी। सरकार द्वारा आगामी 16 सितंबर को अन्न उत्सव आयोजित कर प्रदेश के हर गरीब को राशन वितरित किया जायेगा। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार यह सुनिश्चित करने के लिये दृढ़-प्रतिज्ञ है कि गरीब की थाली कभी खाली न रहे। चौहान ने कहा कि प्रदेश के पथ विक्रेताओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिये 10-10 हजार रूपये का ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। सरकार किसानों की फसल बीमा राशि का प्रीमियम जमा कर आगामी 18 सितंबर को 4600 करोड़ रूपये की फसल बीमा राशि संबंधित किसानों के खातों में डालेगी।

करोड़ों के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास

मुख्यमंत्री चौहान ने इस मौके पर बड़ी संख्या में विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में किये गये विकास की तस्वीर आज मुंगावली की जनता के सामने है। मुख्यमंत्री चौहान ने 59 करोड़ 49 लाख रूपये के 19 कार्यों का लोकार्पण तथा 164 करोड़ 16 लाख रूपये के 92 कार्यों का शिलान्यास किया।

रोती हुई दीपा से किया आँखों का इलाज कराने का वादा

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की निगाह जैसे ही एक रोती हुई बच्ची पर पड़ी तो उन्होंने दीपा नाम की इस बच्ची को अपने पास बुलवाया और उससे रोने की वजह पूछी। दीपा ने अपनी आँखें खराब होने और इलाज के लिये राशि परिवार के पास न होने की बात कही। नन्हीं बेटी की पीड़ा से द्रवित मुख्यमंत्री चौहान ने बच्ची के सिर पर हाथ रखकर दुलार करते हुए आश्वस्त किया कि उसकी आँखों के नि:शुल्क इलाज की व्यवस्था की जायेगी।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री सुउमा भारती ने कहा कि मुख्यमंत्री चौहान द्वारा प्रदेश में विकास की गंगा बहाई जा रही है। मुख्यमंत्री सभी क्षेत्रों के विकास पर ध्यान दे रहे हैं। वे निरंतर 24 घंटे आम जनता की सेवा में लगे रहते हैं। प्रदेश की प्रगति उनका मुख्य ध्येय है। उन्होंने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब मध्यप्रदेश मॉडल स्टेट के रूप में पहचाना जायेगा। साथ ही पूरे देश में विकास की अग्रिम पंक्ति में नंबर वन राज्य बनेगा। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार बनाने में पहला योगदान मध्यप्रदेश का रहेगा।

राज्यमंत्री बृजेंद्र सिंह यादव ने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए करोड़ों की सौगात लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री मुंगावली आए हैं। प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान गरीबों एवं किसानों के मसीहा हैं। उन्होंने कहा कि 20 करोड़ की लागत के नाहरगढ़ तालाब, 16 करोड़ लागत के थूबोन तालाब, 16 करोड़ लागत के कोचा डैम नहर के निर्माण से क्षेत्र की सिंचाई क्षमता बढ़ेगी। ये किसान के लिए वरदान साबित होगा।

हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण

इस अवसर पर विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं के तहत 198.03 करोड़ रूपये की राशि के हितलाभ का वितरण 2.65 लाख हितग्राहियों को किया गया। कार्यक्रम में कुछ हितग्राहियों को प्रतीक स्वरूप मंच पर बुलाकर हितलाभ वितरण किया गया। कार्यक्रम में 40 दिव्यांगों को ट्राईसाईकिल का वितरण मुख्यमंत्री ने किया। कार्यक्रम में नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह, पूर्व महापौर भोपाल आलोक शर्मा उपस्थित थे।