छत्तीसगढ़रायपुर

मेहर जन कल्याण समिति ने लिया बाढ़ प्रभावित परिवार को गोद

भिलाई
मनियारी नदी में आये बाढ़ ने तखतपुर के ब्लॉक के कई गांव सहित नगर पालिका तखतपुर के कई घरों को जमीदोज कर दिया है। जिससे कई परिवार बेघर हो चुके है उनके रोजमर्रा की उपयोगी वस्तुएं नष्ट हो चुकी है। नगर के वार्ड 13 के संत शिरोमणि गुरु रविदास मंदिर के पास रहने वाले मेहर समाज के लोग बाढ़ से काफी प्रभावित हुए है और 4 परिवार का कच्चा मकान टूट गया है। शासन से सहयोग के नाम पर केवल 4100 की चेक तहसील कार्यालय से दो परिवारों को मिला है और अन्य तत्कालीन मदद नही मिली है जिससे उनके सामने कई गंभीर समस्याओं का अंबार लग गया है। सोशल मीडिया पर जब इस त्रासदी की तस्वीरों को मेहर समाज के लोगो ने देखा तो हलचल मचा गया और मेहर समाज की केंद्रीय समिति सक्रिय हुई।

प्रदेश अध्यक्ष खिलावन बघेल के तत्काल दिशानिर्देश पर जिलाध्यक्ष बिलासपुर तीजराम लहरी ने स्थल निरीक्षण कर समाज को वस्तुस्थिति से अवगत कराया। बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए समाज ने आर्थिक सहायता देना प्रारम्भ किया जिसे बाढ़ पीड़ित परिवार तक समाज के प्रांतीय उपाध्यक्ष मोनू सेमर के नेतृत्व में मदद पहुँचाई गई। 26 अगस्त को नुकसान का निरीक्षण करने प्रदेश महासचिव परदेशी  राम लहरी भिलाई,ललित पठारी संयुक्त सचिव मेहर समाज,बाढ़ पीड़ितों से मिले और उन्हें आश्वस्त किया कि समाज आप सभी के साथ है अभी समाज आर्थिक मदद भेज रही है और साथ ही शासन से हर सम्भव मदद दिलाने के लिये स्थानीय प्रतिनिधि सहित मंत्री और मुख्यमंत्री तक जाकर समाज मिलेगी और सहायता की मांग करेगी।

बाढ़ पीड़ितों की मदद करने के लिये मेहर समाज की आर्थिक विकास, सामाजिक न्याय और रोजगार के अवसर के लिये राज्य स्तर पर कार्य करने वाली मेहर जनकल्याण समिति के अध्यक्ष जितेंद्र रात्रे अपनी टीम के साथ भिलाई से तखतपुर आकर बाढ़ पीड़ित परिवारो से मुलाकात कर उनका हाल जाना और नुकसान का आकलन कर सभी बाढ़ पीड़ित परिवार से मुलाकात की और आमसहमति से सबसे ज्यादा  आर्थिक नुकसान पहुचे परिवार को तत्काल गोद लिया। गोद लिए परिवार के मुखिया श्री गोपाल सेमर को पंखा, बर्तन,कपड़े,नकद राशि,चावल व सूखा राशन तत्काल उपलब्ध कराया और आश्वस्त किया कि आगे जब तक जरूरत रहेगी आपका निरन्तर सहयोग करेंगे साथ ही आपके प्रधानमंत्री आवास योजना के अधूरे भवन को जल्द पूरा करने के लिए जिम्मेदारी ली है। टीम में कमल मिर्झा,मोहन लहरी,जितेंद्र रात्रे,रविशंकर दीक्षित,वेदप्रकाश सोनवानी,रेशम गजपाल,कुणाल मण्डारे,हेमंत डांडे,चंद्रकाँत श्रीवानी शामिल थे।

Related Articles

Close