देश

राज्यसभा के उपचुनाव में निर्विरोध चुने गए जय प्रकाश निषाद

लखनऊ
उत्तर प्रदेश में एक राज्यसभा सीट के उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) प्रत्याशी जय प्रकाश निषाद निर्विरोध चुन लिए गए हैं। कोई दूसरा उम्मीदवार मैदान में ना होने से उनका चुना जाना पहले ही तय था। यह सीट समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता बेनी प्रसाद वर्मा के निधन के बाद खाली हुई थी। इस जीत के साथ राज्यसभा में बीजेपी के सदस्यों की संख्या और बढ़ गया है।

गुरुवार को जय प्रकाश निषाद के नामांकन पत्र दाखिले के वक्त उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और अन्य कैबिनेट मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, सूर्य प्रताप सिंह शाही, स्वामी प्रसाद मौर्य और नन्द गोपाल गुप्ता नंदी भी उपस्थित थे। बेनी प्रसाद वर्मा का कार्यकाल 4 जुलाई 2022 तक था। बीएसपी की सरकार में राज्‍य मंत्री रहे निषाद दो साल पहले ही बीजेपी में शामिल हुए थे। पार्टी ने मंगलवार को उन्हें राज्यसभा का उम्मीदवार घोषित किया था।

दूसरे किसी उम्मीदरवार ने संख्या बल का ध्यान रखते हुए पर्चा ही नहीं भरा इसलिए बीजेपी प्रत्याशी की निर्विरोध जीत लगभग तय थी। प्रदेश की 403 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी के 306 विधायक हैं। उसके बाद एसपी के 48, बीएसपी के 18, अपना दल (सोनेलाल) के नौ, कांग्रेस के सात, सुलेहदेव भारतीय समाज पार्टी के चार, तीन निर्दलीय और राष्ट्रीय लोकदल और निर्बल इण्डियन शोषित हमारा अपना दल के एक—एक विधायक हैं।

Tags

Related Articles

Close