ग्वालियर

स्वाधीनता संग्राम संबंधी प्रतियोगिता में भाग लेने का अवसर 15 अगस्त तक

मुरैना
प्रदेश के संस्कृति विभाग द्वारा स्वाधीनता संग्राम के संबंध में ऑनलाइन प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। इस प्रतियोगिता में विद्यार्थी तथा आमजन 15 अगस्त तक ऑनलाइन प्रवृष्टि दर्ज कर सकते हैं। प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य युवाओं, बच्चों, विद्यार्थियों तथा आमजनता को स्वाधीनता संग्राम के प्रति जागरूक करना है। इन प्रतियोगिताओं में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों एवं स्नातक तथा स्नातकोत्तर के लिए फोटो क्विज एवं नारा लेखन प्रतियोगिता होगी। इसी प्रकार दो अन्य श्रेणियों में कविता लेखन तथा देशभक्ति पूर्ण रचना की संगीत के साथ प्रस्तुति की प्रतियोगिता होगी।  

इन प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले 48 विजेताओं को एक लाख 79 हजार रूपये के पुरस्कार प्रदान किये जायेंगे। चित्र पहचानों प्रतियोगिता में पुरस्कार के रूप में 5 हजार रूपये प्रथम, 3 हजार रूपये द्वितीय तथा एक हजार रूपये का तृतीय पुरस्कार एवं 500 रूपये के पांच सांत्वना पुरस्कार दिये जायेंगे। कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए 8 तथा स्कूल के विद्यार्थियों के लिए 8 पुरस्कार दिये जायेंगे। स्वाधीनता संग्राम पर केन्द्रित नारा लेखन प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार के रूप में 5 हजार रूपये, द्वितीय पुरस्कार के रूप में 3 हजार रूपये तथा तृतीय पुरस्कार के रूप में एक हजार रूपये की राशि दी जायेगी। सांत्वना पुरस्कार के रूप में 5 विद्यार्थियों को 500-500 रूपये की राशि दी जायेगी।  

इसी प्रकार देशभक्ति पूर्ण कविता लेखन प्रतियोगिता के विजेता को 10 हजार रूपये, द्वितीय स्थान के लिए 5 हजार रूपये तथा तृतीय स्थान के लिए 3 हजार रूपये का पुरस्कार दिया जायेगा। इसमें 5 विद्यार्थियों को सांत्वना पुरस्कार के लिए एक-एक हजार रूपये की राशि दी जायेगी। इस प्रतियोगिता में एक जनवरी 2020 की स्थिति में 35 वर्ष तक की आयु पूरा करने वाला मध्यप्रदेश का निवासी भाग ले सकता है। एकल एवं समूह स्वर में देशभक्ति पूर्ण मौलिक रचना की संगीत के साथ प्रस्तुति देने की प्रतियोगिता में विजेता को 50 हजार रूपये का पुरस्कार मिलेगा। दूसरे स्थान में रहने वाले को 25 हजार रूपये तथा तीसरे स्थान पर रहने वाले को 10 हजार रूपये का पुरस्कार मिलेगा। सांत्वना पुरस्कार के रूप में 5 प्रतिभागियों को पांच-पांच हजार रूपये की राशि दी जायेगी। इन सभी विजेताओं को स्वाधीनता संग्राम पर केन्द्रित पुस्तके तथा देशभक्ति गीतों की आडियो सीडी भी दी जायेगी।

Related Articles

Close