विदेश

न्यूजीलैंड में सामने आए 13 नए कोरोना वायरस केस

   ऑकलैंड
100 से ज्यादा दिनों तक कोरोना वायरस का कोई नया केस सामने नहीं आने के बाद न्यूजीलैंड में एक ही रात में 13 नए केस पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके साथ ही एक बार फिर यह डर बैठ गया है कि कहीं देश को अक्टूबर तक लॉकडाउन न करना पड़े। देश में पैदा हुए हालात को देखते हुए सरकार का मंत्रिमंडल शुक्रवार को इस बारे में बैठक करेगा। लॉकडाउन और आगामी चुनाव को टालने पर इस बैठक में चर्चा की जा सकती है।

फ्रोजन फूड फसिलटी में मिले केस
डायरेक्टर-जनरल ऑफ हेल्थ डॉ. ऐश्ली ब्लूमफील्ड ने बताया है कि दो नए केस तोकोरोआ से हैं जबकि मुख्य केंद्र यहां से 200 किमी दूर ऑकलैंड है। तोकोरोआ के केस ऑकलैंड के संक्रमित परिवार से जुड़े हैं जो इस हफ्ते पॉजिटिव पाए गए थे। अभी एक केस का कनेक्शन खोजा नहीं जा सका है। शुक्रवार को सामने आए दो नए केस अमेरिकोल्ड फ्रोजन फसिलटी से जुड़े हैं जिसके साथ अब स्वास्थ्य विभाग यह देख रहा है कि कहीं वायरस फ्रोजन फूड शिपमेंट के साथ तो नहीं फैला। पांच केस वर्कर्स के हैं जबकि 7 उनके परिजन। अभी 14 वर्कर्स के टेस्ट रिजल्ट आने हैं।

कनेक्शन पता करना जरूरी
देश में कुल 49 ऐक्टिव केस हैं जिसके चलते टॉप साइंटिस्ट अक्टूबर तक देश को लॉकडाउन में रखने की आशंका जता रहे हैं। कहां तक वायरस फैला है और दूसरे देशों से आने वाले मामलों का लिंक अगर पता करना भी जरूरी है। एपिडीमियॉलजिस्ट माइकल बेकर के मुताबिक खास बात यह है कि मार्च में जैसे हालात थे तब पांच हफ्ते तक लेवल 4 के प्रतिबंध और दो हफ्ते तक लेवल 3 के प्रतिबंध लगाने से फायदा हुआ था।

चीन के फ्रोजन फूड में मिला वायरस
वहीं, चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया है कि फ्रोजन चिकन विंग्स और फूड पैकेजिंग पर कोरोना वायरस पाया गया है। ब्राजील से शेनजेन आए फ्रोजन चिकन विंग्स में कोरोना वायरस था जिसके बाद लोगों ने इसे लेकर सतर्क रहने को कहा है। इसी तरह शियान में फ्रोजन श्रिंप में भी कोरोना वायरस पाया गया है। वहीं, ऑकलैंड में एक बच्चे के पॉजिटिव पाए जाने के बाद एक स्कूल को बंद कर दिया गया है और 600 परिवारों और स्टाफ को सेल्फ-आइसोलेशन में जाने के लिए कहा गया है।

Related Articles

Close