जबलपुर

लॉक जबलपुर फिर भी सड़क पर दिख रहे फर्राटा भरते मनचल

जबलपुर
अनलॉक-2 में कल शाम से अब 5 अगस्त तक के लिए जारी विराम के चलते सुबह से सड़कों पर सन्नाटा छाया हुआ है। हालांकि आज इस्लाम धर्मावलम्बियों द्वारा कुर्बानी का महापर्व ईदुज्जहा मनाया जा रहा है इसके चलते मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में आंशिक चहल-पहल नजर आ रही है लेकिन जिला प्रशासन द्वारा सख्ती से सभी इलाकों में लॉकडाउन का पालन कराया जा रहा है। इसके चलते अनावश्यक घूमने फिरने और माहौल देखने निकलने वालों को पुलिस- प्रशासन वापस घर भेज रहा है वहीं सख्ती के तौर पर जुर्माना भी ठोक रहा है। उधर इन सबसे परे जरुरी कामकाज के लिए छूट प्राप्त लोग अपना-अपना पास,आईडी आदि लगाए यहां से वहां जाते दिखाई दे रहे हैं जिसके कारण सड़क पर इक्का- दुक्का वाहन नजर आ जाते हैं।

चूंकि इस बार जिला प्रशासन के आदेश में सुरक्षा संस्थान और शराब दुकानें भी बंद करा दी गई हैं इसलिए सड़कों पर सन्नाटा ही सन्नाटा है लेकिन इन सबके बीच में जरुरतमंद और मनचले घर से निकलने से बाज नहीं आ रहे। इन हालातों में चौक- चौराहों पर पुलिस-प्रशासन द्वारा बैरियर लगा कर आने-जाने वालों से पूछताछ की जा रही है। आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति के विरूद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188 के तहत कार्यवाही की जा रही है।

बता दें कि कलेक्टर भरत यादव ने अनलॉक-2 के तहत 31 जुलाई तक दी जाने वाली छूटों एवं प्रतिबंधों के बारे में विस्तृत आदेश जारी किया था अब ये छूटें व प्रतिबंध 5 अगस्त तक प्रभावी रहेंगी। जिले के सभी कंटेनमेंट जोन में 31 जुलाई तक लगाया गया लॉकडाउन अब पांच अगस्त तक जारी रहेगा। सिनेमा हाल, जिम्नेजियम, स्वी्मिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थियेटर, मदिरालय (बार), आडिटोरियम, असेम्बली हॉल तथा इसी प्रकार के अन्य संस्थान भी पांच अगस्त तक बंद रहेंगे।

सामाजिक, राजनैतिक, खेलकूद, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक, समारोह तथा अन्य बड़े समोराह का आयोजन भी अब 5 अगस्त तक जिले भर में नहीं किया जा सकेगा। पांच अगस्त तक प्रतिदिन रात्रि 8 बजे से सुबह 5 बजे तक रात्रि कालीन कर्फ्यू भी लागू रहेगा। आवश्यक गतिविधियों, जिसमें एकाधिक शिफ्टों में औद्योगिक इकाईयों का प्रचालन, राष्ट्रीय और राज्य मार्ग पर लोगों और सामानों की आवाजाही, मार्गों की लोडिंग और अनलोडिंग तथा बस-रेल और वायुयान से उतरने के बाद लोगों को गतव्यों तक जाने की रात्रि कालीन कर्फ्यू के दौरान अनुमति रहेगी।

Related Articles

Close