इंदौर

खंडहर की खुदाई में मिले मुगल काल के जेवरात और सिक्के

उज्जैन
 जिले के महिदपुर में दफीना यानि गड़ा धन मिला है. यहां एक 100 साल पुराने मकान में खुदाई के दौरान बेशकीमती जेवरात और सिक्के मिले हैं. ये सिक्के सैकड़ों साल पुराने मुगल काल के बताए जा रहे हैं. गड़ा धन मजदूर अपने साथ घर ले गए थे. खबर मिलते ही पुलिस ने तीन मजदूरों को हिरासत में लिया है. इनके पास से पुलिस ने सोने के 200 ग्राम और चांदी के करीब 5 किलो के गहने बरामद किए हैं.

महिदपुर के घाटी मोहल्ला क्षेत्र में रहने वाले वकील विजेंद्र और सुरेंद्र दुबे के 100 साल पुराने मकान को तोड़कर नए मकान का निर्माण कार्य किया जा रहा था.  मकान की खुदाई के दौरान मजदूरों को तांबे के दो बड़े घड़े नजर आए. मजदूरों ने घड़ों को निकाला तो उसमें से चांदी के आभूषण और गिन्नी के साथ ही सोने के आभूषण मिले. इतनी बड़ी संख्या में सोने और चांदी के आभूषण देखकर मजदूरों की आंखें चौंधिया गयीं. उन्होंने मकान मालिक को इसके बारे में नहीं बताया और चुपचाप तांबे के घड़े लेकर रफूचक्कर हो गए.

शाम को जब मकान मालिक को इसकी जानकारी लगी तो उसने पुलिस को सूचना दी. दफीना यानि बड़ी संख्या में जमीन के अंदर से गड़ा धन मिलने की जानकारी लगते ही तुरंत महिदपुर पुलिस सक्रिय हो गई. पुलिस ने ताबड़तोड़ दबिश देकर तीन मजदूरों को हिरासत में लिया. उनके घर से जमीन से निकले हुए आभूषण बरामद कर लिए गए.

आभूषण बरामद

फिलहाल पुलिस ने दो मजदूरों के घरों से 5 किलोग्राम चांदी के आभूषण और करीब 200 ग्राम सोने के पुराने जमाने के गहने भी जब्त किए हैं. इन जेवरात में सन् 1800 के मुगलकालीन सिक्के भी मिले हैं. पुलिस इन मजदूरों से पूछताछ कर रही है. जमीन की और खुदाई करवायी जा रही है कि कहीं और भी धन तो यहां नहीं गड़ा हुआ है. गड़ा धन मिलने की खबर पूरे शहर में जंगल के आग की तरह फैल गयी.

Related Articles

Close