मनोरंजन

रियलिटी शोज का हिस्सा बनने पर चमकी थी इन बॉलीवुड सिंगर्स की किस्मत

 
नई दिल्ली 

बॉलीवुड में इस समय नेपोटिज्म को लेकर तीखी बहस देखने को मिल रही है. इस बहस की चपेट में अब वो म्यूजिक इंडस्ट्री भी आ गई है जो अक्सर सुर्खियों से दूर रहती है. जब से सिंगर सोनू निगम ने म्यूजिक इंडस्ट्री को माफिया करार दिया है, विवाद इतना ज्यादा बढ़ गया है कि अब म्यूजिक में भी ऑउटसाइडर और इंसाइडर का खेल शुरू हो गया है. लेकिन बॉलीवुड के हर बड़े सिंगर को इंडस्ट्री में किसी गॉडफादर का सपोर्ट मिला हो, ये जरूरी नहीं. कई ऐसे भी सिंगर्स हैं जिन्होंने काफी संघर्ष किया है, जिन्होंने पहले कई रियलिटी शोज जीते हैं, तब जाकर उन्हें इस जगमगाती इंडस्ट्री में एक पहचान मिली. आइए ऐसे ही कुछ सिंगर्स के बारे में जानते हैं जिन्होंने अपने दम पर बॉलीवुड में अलग जगह बनाई है:

सोनू निगम
इस लिस्ट में सोनू निगम का नाम आना तो लाजिमी हैं. इस सयम सोनू निगम को लेकर वैसे भी काफी विवाद देखने को मिल रहा है. दिव्या खोसला कुमार ने जिस अंदाज में उन पर आरोप लगाए हैं, उसके बाद ये जानना और जरूरी हो जाता है कि सोनू निगम ने भी अपने करियर में काफी धक्के खाए हैं. सोनू ने एक सिंगिंग रियलिटी शो होस्ट भी किया है और कई कंपोजर्स के चक्कर भी लगाए हैं. उन्हें कई साल संघर्ष करने के बाद बॉलीवुड में बड़ा ब्रेक मिला था.

मोनाली ठाकुर
मोनाली ठाकुर की मधुर आवाज सभी का दिल जीतती है. उनके गाने का अंदाज ऐसा है कि हर कोई बस उन्हें सुनता रह जाता है. लेकिन मोनाली जिस मुकाम पर खड़ी हैं, वहां पर पहुंचने के लिए उन्होंने काफी मेहनत की है. अब कहने को तो मोनाली के पिता बंगाली सिनेमा के जाने माने गायक थे, लेकिन उनका बॉलीवुड में ज्यादा प्रभाव नहीं था. इसलिए मोनाली को अपने करियर में खासा धक्के खाने पड़े. सिंगर ने बतौर कंटेस्टेंट इंडियल आइडल में भी हिस्सा लिया था. वो उस शो तो जीत तो नहीं पाई थीं लेकिन उनका करियर जरूर चल पड़ा था. मोनाली को प्रीतम ने पहला ब्रेक दिया था. उसके बाद उनकी आवाज ही उनकी पहचान बन गई.

नीति मोहन
बॉलीवुड में मोहन सिस्टर्स खासा फेमस मानी जाती हैं. ये तीन बहने हैं- नीति, मुक्ति और शक्ति. अब मुक्ति और शक्ति तो डांसिंग में करियर बनाने निकल गईं, लेकिन बॉलीवुड में बतौर प्लेबैक सिंगर उभरीं नीति मोहन. नीति मोहन के बॉलीवुड को कई हिट नंबर दिए हैं. नीति ने अपना करियर एक रियलिटी शो जीतकर शुरू किया था. ये कम ही लोगों को पता है कि नीति ने Channel V's Popstars नाम का शो जीता था. उसके बाद उन्होंने इश्क वाला लव जैसा गाना गा सभी के दिल में अलग जगह भी बनाई. अब आज के जमाने में नीति बॉलीवुड की मशहूर सिंगर हैं.

सुनिधि चौहान
सुनिधि चौहान को अब तो एक बेहतरीन सिंगर के रूप में जाना जाता है. लेकिन एक वक्त ऐसा भी था कि सुनिधि को सिंगर बनाने के लिए उनके पिता ने अपनी जॉब तक दांव पर लगा दी थी. सुनिधि ने अपने करियर के शुरुआती सालों में काफी संघर्ष किया है. उन्होंने अपना करियर भी कम उम्र में ही शुरू कर दिया था. सुनिधि ने रियलिटी शो 'मेरी आवाज सुनो' जीता था. सुनिधि उस समय काफी छोटी थीं. लेकिन उस उम्र में इतना बड़ा शो जीतना बड़ी बात थी. इसके बाद कई साल इंतजार करने के बाद सुनिधि को 'रुकी-रुकी सी जिंदगी' गाना गाकर पॉपुलैरिटी मिली. बाद में सुनिधि ने हर जॉनर के गाने गाकर खूब लोकप्रियता हासिल की.

अरिजीत सिंह
अरिजीत सिंह के रोमांटिक गाने किसे सुनना पसंद नहीं हैं. आशिकी 2 में उनकी आवाज में जो भी गाने सुनने को मिले हैं, वो आज भी लोगों के मन में ताजा हैं. अरिजीत सिंह ने कम समय में बॉलीवुड में बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है. उन्होंने साल 2005 में रियलिटी शो गुरूकुल में हिस्सा लिया था. वो उस शो को जीत नहीं पाए थे, लेकिन क्योंकि उन्होंने वहां एक लंबी पारी खेली थी, इसलिए बॉलीवुड की भी उन पर नजर पड़ी थी. कुछ सालों के संघर्ष के बाद अरिजीत ने खुद को स्थापित कर लिया और कई हिट गाने गाकर अपनी पहचान भी बना ली. सिंगर ने फिल्मफेयर अवॉर्ड तक अपने नाम किया है.
 

Related Articles

Close