भोपाल

दिव्यांगों को लाभ पहुँचाने योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार हो

भोपाल

दिव्यांगों को लाभ पहुँचाने के लिये योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये। प्रमुख सचिव श्री प्रतीक हजेला ने सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग द्वारा विभागीय योजनाओं की समीक्षा करते हुए संबंधितों को यह निर्देश दिये। उन्होंने दिव्यांगजन सशक्तिकरण के तहत दिव्यांगों को दी जाने वाली शैक्षणिक सुविधाओं, प्रशिक्षण, छात्रवृत्ति आदि की विस्तार से समीक्षा की।

प्रमुख सचिव ने निर्देश दिये कि सभी वरिष्ठजनों को विभाग की ओर से प्रदाय की जा रहीं सुविधाओं की सूक्ष्म समीक्षा की जाये। वरिष्ठजनों को लाभ पहुँचाने के लिये अभिनव पहल की कार्य-योजना बनाई जाये। उन्होंने निर्देशित किया कि वरिष्ठजनों की समस्याओं के निराकरण की दिशा में उठाये गये कदम और सुधार की आवश्यकताओं की जानकारी एकत्रित की जाये। बैठक में कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए योजनाओं के हितग्राहियों दिव्यांग, वरिष्ठजन आदि को संरक्षण तथा सुविधाएँ देने के लिये जानकारी दी गई।

आयुक्त श्रीमती रेणु तिवारी ने बताया कि कल्याणी विवाह योजना के लिये अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने की आवश्यकता है। बैठक में विभाग की विभिन्न योजनाओं के पुन: परीक्षण एवं सरलीकरण संबंधी निर्देश दिये गये। इसके अलावा विभागीय योजनाओं के हितग्राहियों को अधिकाधिक लाभ देने के लिये प्रक्रिया में संशोधन विचार करने का निर्णय लिया गया।

नशा निवारण दिवस पर करें जागरूक

प्रमुख सचिव ने 26 जून अंतर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस के अवसर पर युवाओं को नशे के दुष्प्रभावों से अवगत कराने के लिये अभियान चलाने के निर्देश दिये। उन्होंने जिले के अधिकारियों से कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए नशा निवारण की विभिन्न जागरूक गतिविधियां आयोजित की जाये। विशेषकर युवाओं को नशे के दुष्प्रभावों की जानकारी दें और समाज को जागरूक करें।

Tags

Related Articles

Close