देश

लद्दाख पर भारत-चीन के बीच झड़प में दोनों ओर के सैनिक हताहत, 10 प्वाइंट्स में जानें मामला

नई दिल्ली
लद्दाख की गलवान घाटी में सोमवार रात चीनी सैनिकों के साथ ''हिंसक टकराव'' के दौरान भारतीय सेना का एक अधिकारी और तीन जवान शहीद हो गए। सेना ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भारत और चीन की सेना के वरिष्ठ अधिकारी लद्दाख में तनाव कम करने के लिये बैठक कर रहे हैं। उधर चीनी मीडिया का कहना है कि इस टकराव में भारत के 5 सैनिक शहीद हुए हैं।

  1. -सेना ने एक संक्षिप्त बयान में कहा, ''गलवान घाटी में तनाव कम करने की प्रक्रिया के दौरान सोमवार रात हिंसक टकराव हो गया। इस दौरान भारतीय सेना का एक अधिकारी और दो जवान शहीद हो गए।''
  2. -भारतीय सेना ने एक अन्य बयान में कहा है कि लद्दाख के गालवान घाटी में चीन के साथ हिंसक टकराव में दोनों पक्षों को सैनिक हताहत हुए हैं। सूत्रों के अनुसार, चीन के भी तीन सैनिकों के मारे जाने की भी खबर है।
  3. -भारतीय और चीनी सैनिकों में पैंगोंग सो इलाके में 5 मई को हिंसक झड़प हुई थी जिसके बाद से दोनों पक्ष वहां आमने-सामने थे और गतिरोध बरकरार था।
  4. -सूत्रों के अनुसार राजनाथ सिंह ने सेना के वरिष्ठ नेतृत्व से झड़प के बारे में विस्तार से जानकारी ली और आगे की योजना पर चर्चा की। बैठक में इस घटना के बाद उत्पन्न स्थिति से संबंधित तमाम पहलुओं पर बातचीत की गई।
  5. -बीते पांच हफ्तों से गलवान घाटी में बड़ी संख्या में भारतीय और चीनी सैनिक आमने-सामने खड़े थे। यह घटना भारतीय सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे के उस बयान के कुछ दिन बाद हुई है, जिसमें उन्होंने कहा था कि दोनों देशों के सैनिक गलवान घाटी से पीछे हट रहे हैं।
  6. -दोनों देशों के बीच मौजूदा तनाव को लेकर अब तक की उच्च स्तरीय वार्ता 6 जून को हुई थी।
  7. -सेना ने कहा कि तनावपूर्ण हालात काबू में करने के लिए दोनों देशों के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी फिलहाल झड़प वाली जगह पर मीटिंग कर रहे हैं। भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने 13 जून को आश्वासन दिया था कि चीन के साथ लगी सीमाओं पर स्थिति नियंत्रण में है और सेनाओं के पीछे हटने की प्रक्रिया शुरू हो गई है
  8. -चीन सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारतीय पक्ष के साथ हमने आपत्ति दर्ज कराई है और अपील की है कि सैनिकों को सीमा पार करने से रोका जाए। किसी एकतरफा कदम से सीमा पर स्थिति जटिल हो सकती है।
  9. -चीन के विदेश मंत्री ने यह भी कहा कि भारतीय और चीनी पक्ष बातचीत के जरिए मुद्दे को सुलझाने पर सहमत हैं। भारत और चीन के मेजर जनरल्स गलवान घाटी में स्थिति को संभालने में जुटे हुए हैं।
  10. -चीन के ग्लोबल टाइम्स ने अपने यहां के विदेश मंत्री को कोट करते हुए लिखा कि- भारतीय सैनिकों ने सोमवार को अवैध रूप से दो बार सीमा पार करके चीनी सैनिकों पर हमलों को अंजाम देकर दोनों पक्षों की आम सहमति का गंभीर उल्लंघन किया, जिसके परिणामस्वरूप झड़पें हुईं हैं।
     

Related Articles

Close