देश

भूकंप की आशंका दिल्ली-NCR में 

 
नई दिल्ली 

भूकंप को लेकर देश के वरिष्ठ वैज्ञानिक आशंका जता रहे हैं. वैज्ञानिकों के अनुसार देश की राजधानी और उसके आसपास के इलाके में कभी भी बड़ा भूकंप आ सकता है. इसके पीछे वजह ये बताई जा रही है कि दिल्ली-एनसीआर (Delhi – NCR) में पिछले एक महीने से लगातार छोटे-छोटे भूकंप के कई झटके आ चुके हैं. भूकंप की खबर लगते ही लोगों के बीच अफरा-तफरी का माहौल हो जाता है. लेकिन ऐसे में घबराने की बजाय हमें ये पता होना चाहिए कि किस तरह इससे बचाव करना है.

आपके दिमाग में हमेशा ये बात होनी चाहिए कि भूकंप या कोई भी प्राकृतिक आपदा बता कर नहीं आती. ऐसे समय में एकदम से समझ नहीं आता क्या किया जाए. बुधवार की रात दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में भूकंप के झटके महसूस किए गए.

भूकंप आने पर अपनाएं ये उपाय

मकान, दफ्तर या किसी भी इमारत में अगर आप मौजूद हैं तो वहां से बाहर निकलकर खुले में आ जाएं.

खुले मैदान की ओर भागें. भूकंप के दौरान खुले मैदान से ज्यादा सेफ जगह कोई नहीं होती.

किसी बिल्डिंग के आसपास न खड़े हों. अगर आप ऐसी बिल्डिंग में हैं, जहां लिफ्ट हो तो लिफ्ट का इस्तेमाल कतई न करें. ऐसी स्थिति में सीढ़ियों का इस्तेमाल ही बेस्ट होता है.
 

अगर बिल्डिंग बहुत ऊंची हो और तुरंत उतर पाना मुमकिन न हो तो बिल्डिंग में मौजूद किसी मेज, ऊंची चौकी या बेड के नीचे छिप जाएं.

भूकंप के दौरान लोगों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो पैनिक न करें और किसी भी तरह की अफवाह न फैलाएं, ऐसे में स्थिति और बुरी हो सकती है.

भूकंप आने पर क्या ना करें

भूकंप के वक्त अगर आप घर से बाहर हो तो ऊंची इमारतों और बिजली के खंभों से दूर रहें.
अगर गाड़ी चला रहे हों तो उसे रोक लें और गाड़ी से बाहर ना निकलें. कोशिश करें कि किसी पुल या फ्लाइओवर पर गाड़ी खड़ी ना करें.

अगर आप भूकंप के वक्त मलबे में दब जाएं और पास में लाइटर या माचिस हो तो बिल्कुल ना जलाएं. इससे गैस लीक होने की वजह से आग लगने का खतरा हो सकता है. 
घर के किसी कोने में चले जाएं और कांच, खिड़कियों, दरवाज़ों और दीवारों से दूर रहें.
लिफ्ट के इस्तेमाल से बचें और कमज़ोर सीढ़ियों का इस्तेमाल न करें क्योंकि लिफ्ट और सीढ़ियां दोनों ही टूट सकती हैं.

भूकंप में अगर मलबे में दब जाएं तो ज़्यादा हिले नहीं और धूल ना उड़ाएं. आपके आप-पास जो चीज़ मौजूद हो उसी से अपनी मौजूदगी जताएं.

Tags

Related Articles

Close