देश

लखनऊ एयरपोर्ट से अहमदाबाद के लिए उड़ी पहली फ्लाइट, आज से घरेलू उड़ानें बहाल

 लखनऊ 
कोरोना लॉकडाउन के चलते दो महीने से बंद घरेलू उड़ानें आज (सोमवार) से फिर से बहाल हो चुकी हैं। उत्तर प्रदेश के लखनऊ एयरपोर्ट से पहली उड़ान इंडिगो की फ्लाइट ने अहमदाबाद के लिए भरी। इस दौरान लखनऊ एयरपोर्ट पर कोविड-19 के दिशा निर्देशों के तहत पूरी सावधानियां बर्ती गईं।

सोमवार को पूरे देश में घरेलू उड़ानें बहाल हो चुकी हैं। लखनऊ एयरपोर्ट से करीब 27 उड़ानों को मंजूरी मिली है। इनमें दिल्ली, मुम्बई, अहमदाबाद और बंगलुरु की उड़ानें शामिल हैं। पहली उड़ान इंडिगो की 6ई 0142 सुबह 5:35 बजे अहमादाबाद के लिए उड़ान भरी। एयर ट्रैवेल सूत्रों का कहना है कि घरेलू उड़ान बहाल होने के साथ शर्तें इतनी सख्त हैं कि पहले जैसे बुकिंग नहीं हो रही है। डीजीसीए ने कुल 448 उड़ानों को मंजूरी दी है। लॉकडाउन से पूर्व लखनऊ से 49 घरेलू और 11 अन्तरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित हो रही थीं। 
 
दो घंटे पहले पहुंचेंगे ,लगेज होगा सैनिटाइज
यात्रियों को दो घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचना होगा। यहां उनके लगेज को सैनिटाइज किया जाएगा। इसके बाद मेडिकल टीम उनकी स्क्रीनिंग करेगी। एयरपोर्ट के घरेलू टर्मिनल के बाहर 5 मैगापिक्सल का एक कैमरा लगा दिया गया। इस कैमरे से आने वाले यात्रियों की आईडी, टिकट की जांच भीतर बैठे सीआईएसएफ के सुरक्षा कर्मी कर सकेंगे। काउंटर पर यात्रियों को पहले एक घोषणापत्र भरना होगा। इसके बाद उनको बोर्डिंग पास दिए जाएंगे। अरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना जरूरी है। यदि ऐप में यात्री का नाम लाल घेरे में आया या स्क्रीनिंग के दौरान कोविड-19 के लक्षण दिखे तो उनको यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Related Articles

Close