देश

मास्क जरूरी, ट्रेन में मिलेगा पैक्ड खाना, यात्रियों को रखना होगा इन बातों का ध्यान

 
नई दिल्ली 

इंडियन रेलवे ने आज से कुछ चुनिंदा रूट्स पर वातानुकुलित यात्री ट्रेन सेवाएं शुरू की हैं. 12 मई यानी आज से यात्री ट्रेनों में सवार होने वालों को रेलवे से पहले की तरह चादर, तौलिया, सामान्य भोजन, पेय आदि की सुविधा नहीं मिलेगी. फिलहाल यात्रियों को सिर्फ डिब्बाबंद भोजन और हैंड सैनिटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा. आज से शुरू होने वाली यात्राओं के लिए रेलवे ने यात्रियों के लिए कुछ नए दिशा निर्देश जारी किए हैं.  

1. केवल उन्हीं यात्रियों को स्टेशन में प्रवेश करने की इजाजत मिलेगी जिनके पास कंफर्म ई-टिकट होगा.

2. यात्रियों के प्रवेश के साथ-साथ उन्हीं ट्रेन चालकों को अंदर जाने की इजाजत होगी जिनके पास ई-टिकट होगा.

3. सभी यात्रियों को अनिवार्य रूप से जांच की जाएगी और केवल उन्हीं यात्रियों को अंदर जाने की अनुमति दी जाएगी, जो पूर्ण रूप से स्वस्थ्य होंगे और जिनमें कोरोना का एक भी लक्षण नहीं होगा.

4. सभी यात्रियों को स्टेशन और रेलवे कोच में अंदर जाने और बाहर आने के समय सैनिटाइजर दिया जाएगा, ताकि वो अपने हाथ साफ कर सकें.

5. यात्रा के लिए सभी यात्रियों को स्टेशन में प्रवेश करने के दौरान फेस कवर/मास्क पहनना अनिवार्य है.

6. अपने गंतव्य स्टेशन पर पहुंचने के बाद यात्रा करने वाले यात्रियों को स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करना होगा.

7. यात्रा के दौरान ट्रेन में प्री-पैक्ड स्नैक्स और बिस्कुट ऑनबोर्ड कैटरिंग स्टाफ उपलब्ध कराएंगे. खाने के सामान को एयरलाइंस की तरह ही बेचा जाएगा. जैसे जिसे जिस सामान की जरूरत होगी वो सामान उन तक पहुंचा दी जाएगी और यात्री को उसके बदले में पैसे देने होंगे.
 
8. केंद्र सरकार द्वारा बांटे गए जोन के आधार पर स्टेशनों और ट्रेनों पर सामाजिक दूरी का पालन किया जाएगा. जोन के हिसाब के रेलवे स्टेशन पर कोरोना से बचाव, सुरक्षा और स्वच्छता के प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा. यात्रियों को सभी गाइडलाइंस का पालन करना होगा.
 

9. इन विशेष ट्रेनों में केवल एसी कोच होंगे. फर्स्ट एसी, सेकंड एसी और थर्ड एसी के कोच होंगे और किराया राजधानी ट्रेनों के बराबर होगा.
 
10. रेलवे ने चुनिंदा सेवाओं को शुरू करने का फैसला किया है ताकि कम से कम दूर राज्यों में काम करने वाले लोग अपने घर तक पहुंच सकें.
 

Tags

Related Articles

Close